लठ्ठमार होली खेलेंगे योगी, कहा- मैं एक हिंदू, आस्था व्यक्त करने का अधिकार

UP CM Yogi Adityanath reach Mathura for celebrates Lathmar Holi
लठ्ठमार होली खेलेंगे योगी, कहा- मैं एक हिंदू, आस्था व्यक्त करने का अधिकार
लठ्ठमार होली खेलेंगे योगी, कहा- मैं एक हिंदू, आस्था व्यक्त करने का अधिकार

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। बरसाना की विश्व प्रसिद्ध लट्ठमार होली खेलने के लिए शनिवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मथुरा पहुंचे। उनके अलावा हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर भी लट्ठमार होली खेलने के लिए मथुरा पहुंचे चुके हैं। मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि के दर्शन करने के बाद मीडिया ने सीएम योगी से ईद का प्लान पूछा तो उन्होंने कहा कि "मैं एक हिंदू हूं और मुझे अपने धर्म के प्रति आस्था रखने का अधिकार है।" बता दें कि इससे पहले सीएम योगी ने अयोध्या में ही दीवाली मनाई थी।

सभी को धार्मिक स्वतंत्रता का अधिकार है : योगी

शनिवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने मथुरा पहुंचकर कृष्णभूमि के दर्शन किए। सीएम योगी से जब मीडिया ने ईद मनाने का प्लान पूछा तो उन्होंने कहा कि "मैं एक हिंदू हूं और हर एक को अपनी आस्था और अपनी श्रद्धा को व्यक्त करने का पूरा अधिकार है। साथ ही पिछले 11 महीनों के अंदर हमने ने किसी को ईद मनाने से रोका है और न ही किसी को क्रिसमस मनाने से रोका है।" उन्होंने कहा कि "हर एक को अपनी आस्था को अपने मुताबिक व्यक्त करने की स्वतंत्रता है। धार्मिक स्वतंत्रता का अधिकार भारत में सभी को है और मुझे लगता है कि वो अधिकार मुझे भी है।"

धार्मिक स्थलों को वर्ल्ड क्लास बनाया जाएगा 

इसके आगे सीएम योगी ने कहा कि "हम अपने धार्मिक स्थलों को वर्ल्ड क्लास बनाने की कोशिश कर रहे हैं, जिससे दुनियाभर के टूरिस्ट यहां आएं। इसी कारण अयोध्या में दीवाली, देव दीपावली काशी में, चित्रकूट में रामायण मेला और प्रयागराज में कुंभ का आयोजन किया जाएगा।" उन्होंने ये भी कहा कि "हमारी सरकार यूपी आने वाले सभी सभी तीर्थयात्रियों की सुरक्षा और सुविधा देने के लिए सभी जरूरी कदम उठाएगी।" 

क्या है शनिवार को सीएम योगी का प्रोग्राम? 

शनिवार को सीएम योगी मथुरा पहुंचे, जहां उन्होंने कृष्ण जन्मभूमि के दर्शन किए। यहां से सीएम बरसाना जाएंगे और यहां एक गौशाला में बनाए गए गोबर गैस प्लांट का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद यहां के राधा बिहारी इंटर कॉलेज कैंपस में एक जनसभा भी करेंगे। इस दौरान हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर भी मौजूद रहेंगे। पब्लिक मीटिंग को संबोधित करने के बाद सीएम योगी बरसाना मंदिर पहुंचेंगे, जहां वो राधा रानी मंदिर के दर्शन करने के बाद बरसाना की लट्ठमार होली में हिस्सा लेंगे। शाम को 6 बजे "रसोत्सव" में हेमा मालिनी का डांस परफॉर्मेंस भी रहेगा और बाद में कैलाश खेर का भी प्रोग्राम होगा।

 

Image result for lathmar holi



क्यों मनाई जाती है लट्ठमार होली? 

उत्तर प्रदेश के बरसाना की लट्ठमार होली पूरी दुनियाभर में प्रसिद्ध है। यहां हर साल देश-विदेश से लोग सिर्फ लट्ठमार होली ही मनाने आते हैं। लट्ठमार होली न सिर्फ मजे के लिए खेली जाती है, बल्कि ये नारी सशक्तिकरण का भी प्रतीक है। ऐसा माना जाता है कि भगवान श्रीकृष्ण अपने दोस्तों के साथ राधा से होली खेलने के लिए बरसाना आया करते थे, लेकिन राधा जी अपनी सहेलियों के साथ बांस की लाठियों से उन्हें दौड़ाती थीं और मारती थीं। इसके बाद से ही बरसाना में लट्ठमार होली खेलने की परंपरा बन गई है। बरसाना के अलावा नंदगांव की लट्ठमार होली भी काफी प्रसिद्ध है। बरसाना के पुरुष नंदगांव की महिलाओं के साथ होली खेलने के लिए जाते हैं और नंदगांव की महिलाएं बरसाना के पुरुषों को लाठियों से मारती हैं।

Created On :   24 Feb 2018 7:57 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story