comScore
Dainik Bhaskar Hindi

योगी सरकार का 'मुखबिर' बनने पर मिलेगा 2 लाख रुपये का ईनाम

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 17:50 IST

1k
0
0
योगी सरकार का 'मुखबिर' बनने पर मिलेगा 2 लाख रुपये का ईनाम

टीम डिजिटल, लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पद संभाले अभी तीन महीने ही हुए हैं, लेकिन उनकी योजनाओ की चर्चा हर तरफ है.उनके कार्यों की तरह उनकी योजनाएं भी एक दम अलग है. उन्होनें शनिवार के दिन मुखबिर योजना लॉन्च की. इस योजना के तहत बेटियों को जन्म लेने से रोकने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. दरअसल योजना के तहत कन्या भ्रूण हत्या की जानकारी देने वाले को सरकार की ओर से 2 लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा.

वहीं मुख्यमंत्री ने कहा कि यह काम जन सहयोग के बिना संभव नहीं है. योजना के तहत उन अल्ट्रासाउंड सेंटरों और नर्सिंग होम की पहचान की जाएगी, जो गर्भवती महिलाओं का भ्रूण परीक्षण कर उन्हें जन्म लेने से पहले ही लड़कियों की हत्या के लिए उकसाते हैं. इन लोगों को पकड़ने के लिए मुखबिर के तौर पर एनजीओ की मदद ली जाएगी. एनजीओ की सूचना पर पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम बताए गए पते पर छापा मारेगी. इसके बाद संबंधित अल्ट्रासाउंड सेंटर और नर्सिंग होम के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. योजना के तहत अब प्रदेश भर के जिलों में 64 रेस्क्यू वैन चलेंगी, जो महिलाओं की मदद करेंगी.


साथ ही रेस्क्यू हेल्पलाइन वैन से यूपी के सभी जिलों में पीड़ित महिलाओं को सातों दिन 24 घंटे मदद उपलब्ध कराई जाएगी. इस हेल्पलाइन सेवा को जीवीके ईएमआरई संचालित करेगा. इसका टोल फ्री नंबर 181 होगा. महिला रेस्क्यू हेल्पलाइन वैन का कॉल सेंटर आधी आबादी की ताकत बनेगा. इसके माध्यम से घरेलू हिंसा की शिकार महिलाएं मदद मांग सकेंगी. 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download