उम्मीदों की समिट : जानें किसने कितना किया इन्वेस्ट?

UP Investors Summit 2018 Live Updates how much did the invested
उम्मीदों की समिट : जानें किसने कितना किया इन्वेस्ट?
उम्मीदों की समिट : जानें किसने कितना किया इन्वेस्ट?

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में बुधवार से इन्वेस्टर्स समिट की शुरुआत हुई। 2 दिन तक चलने वाली इस समिट का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। इस समिट में देश-विदेश के बड़े इंडस्ट्रियलिस्ट और बिजनेसमैन शामिल हो रहे हैं। यूपी सरकार को इस समिट से 4 लाख करोड़ रुपए का इन्वेस्टमेंट होने की उम्मीद है और अभी तक 70 हजार करोड़ रुपए के इन्वेस्टमेंट का ऐलान हो चुका है। इंदिरा गांधी प्लेनेटेरियम (IGP) में हो रही इस समिट का समापन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंग गुरुवार को करेंगे। 

 


जियो करेगा 10 हजार करोड़ का इन्वेस्ट

रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के मालिक मुकेश अंबानी ने कहा कि "हम सभी मिलकर उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने के सपने को पूरा करेंगे। यूपी को योगी आदित्यनाथ जैसा कर्मयोगी मुख्यमंत्री मिला है। यूपी आना मेरा कर्तव्य है, क्योंकि यूपी के 22 करोड़ लोगों के विकास के बिना देश का विकास नहीं हो सकेगा।" उन्होंने कहा कि "हम सब मिलकर देश का विकास करेंगे और प्रधानमंत्री के सपने को पूरा करेंगे।" अंबानी ने यूपी के लिए बड़ी घोषणाओं का एलान करते हुए कहा कि "यूपी में जियो अगले 3 सालों में 10 हजार करोड़ का इन्वेस्टमेंट करेगा। यहां अगले 2 महीने में 2 करोड़ जियो फोन आएंगे।" उन्होंने कहा कि "गंगा हमारी माता है, इसलिए गंगा सफाई के लिए भी रिलायंस फाउंडेशन मदद करेगा।"

 



अडानी ने की 35 हजार करोड़ इन्वेस्टमेंट की घोषणा

अडानी ग्रुप के चेयरमैन और देश के सबसे अमीर लोगों में शामिल गौतम अडानी ने भी इस समिट में हिस्सा लिया। इनॉगरल सेशन में बोलते हुए गौतम अडानी कहा कि "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब गुजरात के सीएम थे, तब उन्होंने इस तरह की समिट की थी और अब देश के कई राज्यों में इस तरह के कार्यक्रम हो रहे हैं। हमारा ग्रुप उत्तर प्रदेश में वर्ल्ड क्लास फूड पार्क, लॉजिस्टिक पार्क खोलेगा।" उन्होंने कहा कि "यूपी में हम सोलर पॉवर स्टेशन खोलने का प्लान कर रहे हैं। इसके साथ ही मेट्रो बनाने और यूनिवर्सिटी बनाने में भी हम इन्वेस्टमेंट करेंगे।" अडानी ने कहा कि अगले 5 सालों में हम यूपी में 35 हजार करोड़ रुपए का इन्वेस्टमेंट करेंगे।

 




बिड़ला ग्रुप करेगा 25 हजार करोड़ का इन्वेस्ट

वहीं बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने समिट में बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पॉलिसीज़ और उनकी लीडरशिप की तारीफ की। उन्होंने कहा कि "हम उत्तर प्रदेश में 1950 से इन्वेस्ट करते आ रहे हैं। इज ऑफ डूइंग बिजनेस लिस्ट में यूपी 7वें नंबर पर है, इसके लिए सीएम योगी और उनकी टीम को बधाई।" बिड़ला ने आगे कहा कि "बिड़ला ग्रुप उत्तर प्रदेश में अलग-अलग सेक्टर में 25 हजार करोड़ रुपए का इन्वेस्टमेंट करेगा। हम भरोसा दिलाते हैं कि यूपी के विकास में हम लगातार भाग लेते रहेंगे।"

 


वाराणसी में रिजॉर्ट बनाएगा महिंद्रा ग्रुप

महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने कहा कि "मैं महाराष्ट्र का रहने वाला हूं, लेकिन मेरी मां उत्तर प्रदेश की रहने वाली हैं। मैं यहां की कहानियां सुनकर बड़ा हुआ हूं। आज मुझे लग रहा है कि मैं एक मुसाफिर हूं, जो इधर-उधर घूमकर वापस अपने घर आ गया।" उन्होंने आगे कहा कि "उत्तर प्रदेश की तुलना बाकी प्रदेशों से नहीं बल्कि दुनिया के दूसरे देशों से होनी चाहिए। सीएम योगी का विजन यूपी के विकास के लिए है और महिंद्रा ग्रुप इसमें आपके साथ है।" इसके साथ ही महिंद्रा ने ये भी कहा कि उनका ग्रुप वाराणसी में कई तरह का इन्वेस्ट करेगा और वाराणसी में एक रिजॉर्ट भी बनाया जाएगा। 

Created On :   21 Feb 2018 6:11 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story