यूपी इन्वेस्टर्स समिट Live : अब तक प्रदेश में 90,000 करोड़ के इन्वेस्टमेंट का ऐलान

UP Investors Summit 2018 starts today PM Modi to inaugurate
यूपी इन्वेस्टर्स समिट Live : अब तक प्रदेश में 90,000 करोड़ के इन्वेस्टमेंट का ऐलान
यूपी इन्वेस्टर्स समिट Live : अब तक प्रदेश में 90,000 करोड़ के इन्वेस्टमेंट का ऐलान

डिजिटल डेस्क, लखनऊ।  उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार बुधवार से राज्य में इन्वेस्टमेंट और बेहतर बिजनेस के लिए "इन्वेस्टर्स समिट" को ऑर्गनाइज कर रही है। 2 दिन तक चलने वाली इस समिट का उद्घाटन करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंदिरा गांधी प्लेनेटेरियम (IGP) पहुंच चुके हैं। इस समिट का समापन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों होगा। इस समिट में मुकेश अंबानी, रतन टाटा और गौतम अडानी समेत देश-विदेश के कई बड़े इंडस्ट्रियलिस्ट और बिजनेसमैन शामिल हो रहे हैं। बता दें कि इस समिट में 30 से ज्यादा सेशन होंगे।

 


                                                                    LIVE UPDATES


पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें : 
 

- जब परिवर्तन होता है, तो सामने दिखता है। उत्तर प्रदेश में इतने व्यापक स्तर पर इन्वेस्टर समिट होना, इन्वेस्टर समिट में इतने निवेशकों और उद्यमियों का एकजुट होना, अपने आप में एक बड़ा परिवर्तन है।
 

- मैं यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी, मंत्रिमंडल के उनके सहयोगियों, यहां की ब्यूरोक्रेसी, यहां की पुलिस, और उत्तर प्रदेश की जनता को बधाई देता हूं कि वो अपने उत्तर प्रदेश को इतने कम समय में समृद्धि और विकास के रास्ते पर ले आई है।
 

- उत्तर प्रदेश में संसाधन और सामर्थ्य का इतना विस्तार है कि यहां पर सैकड़ों वर्षों से लगभग हर क्षेत्र की अलग पहचान रही है।
 

- उत्तर प्रदेश आज अनाज के उत्पादन में, गेहूं के उत्पादन में, गन्ने के उत्पादन में, दूध के उत्पादन में, आलू के उत्पादन में, पूरे देश का नंबर वन स्टेट है। देश में दूसरे नंबर पर        सब्जियों और तीसरे नंबर पर फलों का उत्पादन यहीं होता है।
 

- निगेटिविटी भरे उस माहौल से राज्य को पॉजिटिविटी की तरफ लाना, हताशा-निराशा अलग करके उम्मीद की किरण जगाने का काम योगी सरकार ने किया है।
 

- मुझे बहुत खुशी है कि योगी जी की सरकार, इस बात को ध्यान में रखते हुए ही अपने निर्णय ले रही है, नीतियां बना रही है।
 

- यूपी में औद्योगिक निवेश को रोजगार सृजन से जोड़ते हुए नीतिगत निर्णय लिए जा रहे हैं। योगी जी की सरकार द्वारा अलग-अलग सेक्टरों के हिसाब से अलग-अलग Policies बना कर काम किया जा रहा है।

 

- योगी सरकार पूरी गंभीरता के साथ किसानों से किए गए, महिलाओं, नौजवानों से किए गए वायदे पूरे कर रही है।

 

- पीएम मोदी ने कहा कि "मैंने पहले भी कहा है, पोटेंशियल, पॉलिसी, प्लानिंग और परफॉर्मेंस से ही विकास आता है। अब यूपी भी सुपर हिट परफॉर्मेंस भी देने के लिए तैयार है।"

 

- यूपी की अर्थव्यवस्था में सूक्ष्म-लघु एवं मध्यम उद्योगों- जिन्हें हम MSME कहते हैं, उनका बहुत बड़ा योगदान है। एग्रीकल्चर के बाद MSME सेक्टर में ही रोजगार के सबसे ज्यादा अवसर बनते हैं।

 

- पीएम ने कहा कि मुझे ये जानकर खुशी है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने इस महत्वपूर्ण तथ्य को ध्यान में रखते हुए वन डिस्ट्रिक्ट- वन प्रोडक्ट योजना शुरू की है।

 



अगले 3 सालों में 40 लाख जॉब पैदा करेंगे: योगी 

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने इन्वेस्टर्स समिट में कहा कि "इस समिट का मकसद उत्तर प्रदेश को बीमारू राज्य से निकालकर विकसित राज्य की ओर ले जाने का है। प्रधानमंत्री जी का मार्गदर्शन हमें समय-समय पर मिलता रहा है और आज भी उनका मार्गदर्शन हमें मिल रहा है।" उन्होंने कहा कि "अगर भारत को विकास की राह में आगे बढ़ाना है, तो उसके लिए रास्ता यूपी से होकर ही जाता है।" सीएम ने कहा कि "इस समिट में हमारा फोकस एग्रो, डेयरी, फूड प्रोसेस और इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे बड़े सेक्टरों पर है। पिछले 11 महीनों में हमारी सरकार ने लॉ एंड ऑर्डर मेंटेन किया है। हमारे प्रदेश में 10 शहरों को स्मार्ट सिटी बनाया जा रहा है। लखनऊ में मेट्रो चल रही है। कानपुर-मेरठ में मेट्रो का काम चल रहा है, जबकि गोरखपुर-वाराणसी में भी मेट्रो का काम किया जा रहा है।" उन्होंने आगे कहा कि "हमारा लक्ष्य अगले तीन सालों में 40 लाख जॉब्स को पैदा करना है और इसके लिए हमारी सरकार लगातार काम कर रही है।" उन्होंने कहा कि "इस समिट में जितने भी MoU साइन हुए हैं, उनको मैं ही रिव्यू करूंगा ताकि किसी को कोई परेशानी न हो।"

पीएम ने दी बधाई, योगी ने किया स्वागत

 

 

उत्तर प्रदेश में बुधवार से शुरू होने वाली इस इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन पीएम मोदी करेंगे। इससे पहले पीएम ने ट्वीट कर इस समिट के लिए योगी सरकार को बधाई भी दी। पीएम ने ट्वीट किया "आज यूपी इन्वेस्टर्स समिट में शामिल होने के लिए मैं लखनऊ में रहूंगा। ये समिट राज्य में इन्वेस्टमेंट को एट्रेक्ट करेगी। सीएम योगी आदित्यनाथ की लीडरशिप में उत्तर प्रदेश लगातार आगे बढ़ रहा है।"

 


 

पीएम के इस ट्वीट पर योगी आदित्यनाथ ने भी स्वागत किया। योगी ने ट्वीट कर कहा कि "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का मैं प्रदेश की जनता की तरफ से यूपी इन्वेस्टर्स समिट में स्वागत करता हूं। आपकी मौजूदगी से न सिर्फ हमें नई ऊर्जा मिल रही है, बल्कि हम गौरवान्वित भी हैं।" 

 

 

3 लाख करोड़ के MoU की उम्मीद

माना जा रहा है कि 2 दिन तक होने वाली इस समिट में 3 लाख करोड़ रुपए के मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टेंडिंग (MoU) साइन होने की उम्मीद है। इस समिट में भारत समेत दुनिया के करीब 9 देशों के बिजनेसमैन और इंडस्ट्रियलिस्ट शामिल होंगे। इस समिट में जापान, नीदरलैंड और मॉरीशस समेत कई देशों के रिप्रेजेंटेटिव हिस्सा लेंगे। इसके साथ ही इस समिट में 15 से ज्यादा यूनियन मिनिस्टर्स के भी शामिल होने की संभावना है।

 

 


खास तरह से की गई है तैयारियां

 

 

यूपी इन्वेस्टर्स समिट-2018 के लिए इंदिरा गांधी प्लेनेटेरियम (IGP) में बने मेन ऑडिटोरियम को बहुत खास तरीके से सजाया गया है। बताया जा रहा है कि इस ऑडिटोरियम में बने स्टेज में किसी के बैठने तक का इंतजाम नहीं किया गया है। यहां तक कि प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री भी स्टेज पर अपनी स्पीच देने के बाद अपनी जगह पर बैठेंगे। इसके अलावा यहां पर लाइट और साउंड को कंट्रोल करने के लिए भी एक्सपर्ट्स की टीम लगाई गई है। मेन ऑडिटोरियम में ही 8 स्क्रीन लगाई गई हैं, साथ ही पूरे कैंपस में कई जगहों पर बड़ी-बड़ी स्क्रीन्स को लगाया गया है। 

समिट में शामिल होने आ रहे बीजेपी विधायक की मौत

इस समिट में शामिल होने के लिए आ रहे बीजेपी विधायक लोकेंद्र सिंह चौहान की बुधवार सुबह एक रोड एक्सीडेंट में मौत हो गई। चौहान बिजनौर के नूरपुर से दूसरी बार विधायक बने थे। इस एक्सीडेंट में विधायक के दोनों गनर्स और एक ट्रक ड्राइवर की भी मौत हो गई। बताया जा रहा है कि विधायक लोकेंद्र सिंह चौहान का ड्राइवर कार चलाते हुए सो गया था, जिसके कारण ये एक्सीडेंट हुआ।

 

Created On :   21 Feb 2018 4:37 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story