फेक न्यूज पर फिल्म दीवार के मीम से लोगों को अवेयर कर रही है यूपी पुलिस

UP Police shares a humours meme on protection from Fake news
फेक न्यूज पर फिल्म दीवार के मीम से लोगों को अवेयर कर रही है यूपी पुलिस
फेक न्यूज पर फिल्म दीवार के मीम से लोगों को अवेयर कर रही है यूपी पुलिस

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बीते कुछ दिनों में देश में हुई मॉब लिंचिंग की घटनाओं ने पुलिस को सतर्क कर दिया है। सोशल मीडिया के जरिए फैलाई जा रही फेक न्यूज से लोगों को अवेयर करने के लिए यूपी पुलिस ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से एक मीम पोस्ट किया है। इस संवेदनशील मामले को एक हल्के रूप में पेश करके यूपी पुलिस सब का ध्यान इसकी ओर लाना चाहती है, ताकि हाल ही में सामने आए मॉब लिंचिंग जैसी घटनाओं को रोका जा सके।

फिल्मी अंदाज में दिया मैसेज
यूपी पुलिस ने जो मीम पोस्ट किया है उसमे दीवार फिल्म के सीन को अलग ढंग से पेश किया गया है। फिल्म के रियल सीन में जहां अमिताभ बच्चन बिजनसमैन के सामने खड़े होकर कहते हैं- "मैं आज भी फेंके हुए पैसे नहीं उठाता"। इस सीन को चेंज करके मीम में लिखा है- "मैं आज भी FAKE-ई हुई खबरें नहीं फैलाता" ! कैप्शन को भी ह्यूमरस बनाते हुए लिखा गया है- "अफवाह और आपके बीच की इस दीवार के बने रहने से खुश तो बहुत होंगे हम क्योंकि अफवाह जानलेवा हो सकती है"। मालूम हो कि इससे पहले मुंबई पुलिस ने भी फेक न्यूज और ट्रैफिक रूल्स को लेकर लोगों को अवेयर करने के लिए बॉलीवुड का सहारा लिया था और इससे  जुड़ी जानकारियां लोगों तक पहुंचाई थी।

 

 

60 दिन में 20 लोगों ने गवाई जान
एक रिपोर्ट के अनुसार पिछले दो महीनों में फेक न्यूज और मॉब लिंचिंग की वजह से लगभग 20 लोगों की जान गई है। ऐसे लोगों को सतर्क करने की जरूरत है कि वो इन अफवाहों पर विश्वास ना करें और किसी के इस तरीके की अफवाहें फैलाने पर तुरंत पुलिस को सूचित करें। 

 

Created On :   15 July 2018 3:35 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story