अमेरिका की पाक पर सख्ती, ट्रेनिंग प्रोग्राम में की कटौती

अमेरिका की पाक पर सख्ती, ट्रेनिंग प्रोग्राम में की कटौती
अमेरिका की पाक पर सख्ती, ट्रेनिंग प्रोग्राम में की कटौती
हाईलाइट
  • पाकिस्तानी अधिकारियों ने कहा कि इस वजह से उनकी सेना लीडरशिप ट्रेनिंग के लिए चीन या रूस की तरफ बढ़ सकती है।
  • पाकिस्तानी सैन्य अधिकारियों को दिए जाने वाले प्रशिक्षण और शैक्षणिक कार्यक्रमों में अमेरिका ने कटौती की है।
  • ये सैन्य प्रशिक्षण और शैक्षणिक कार्यक्रम करीब एक दशक से द्विपक्षीय सैन्य संबंधों के प्रतीक रहे हैं।

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। आतंक के पनाहगार देश पाकिस्तान पर अमेरिका की सख्ती बढ़ती जा रही है। आतंकी संगठनों पर कार्रवाई करने में विफल रहने पर ट्रंप प्रशासन ने पाकिस्तान को दिए जाने वाले सुरक्षा सहयोग को सस्पेंड करने का फैसला लिया था। अमेरिका ने अब इसके तहत कदम उठाने भी शुरू कर दिए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तानी सैन्य अधिकारियों को दिए जाने वाले प्रशिक्षण और शैक्षणिक कार्यक्रमों में अमेरिका ने कटौती करना शुरू कर दी है।

 



अधिकारियों ने कहा, ये सैन्य प्रशिक्षण और शैक्षणिक कार्यक्रम करीब एक दशक से द्विपक्षीय सैन्य संबंधों के प्रतीक रहे हैं। पेंटागन और पाकिस्तानी मिलिट्री की तरफ से सीधे पर इस फैसले को लेकर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है। हालांकि नाम न बताने की शर्त पर एक न्यूज एजेंसी को अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि यह फैसला विश्वास बहाली की प्रक्रिया को कमजोर करेगा। वहीं पाकिस्तानी अधिकारियों ने कहा कि इस वजह से उनकी सेना लीडरशिप ट्रेनिंग के लिए चीन या रूस की तरफ बढ़ सकती है।

अफगानिस्तान और पाकिस्तान में पूर्व अमेरिकी विशेष प्रतिनिधि डेन फेल्डमैन ने ट्रंप प्रशासन के इस कदम को निकट दृष्टि वाला कदम बताया। फेल्डमैन ने कहा, द्विपक्षीय संबंधों को सीमित करने से भविष्य में इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। पाकिस्तान को अमेरिकी नेवल वॉर कॉलेज, नेवल स्टाफ कॉलेज और साइबर सुरक्षा अध्ययन सहित अन्य पाठ्यक्रमों से भी हटा दिया गया है।

गौरतलब है कि डोनालड ट्रंप ने पाकिस्तान को चेताते हुए उससे आतंकवाद के खिलाफ कड़ा रुख अपनाने को कहा था। 1 जनवरी 2018 को ट्रंप ने ट्वीट में कहा था कि मूर्ख बनते हुए ही 15 सालों में पाक की 33 बिलियन डॉलर की मदद की है। इसके बदले में पाक ने अमेरिका को झूठ और धोखे दिए हैं, और हमारे पूर्व के राष्ट्रपतियों को मूर्ख बनाया है। इसके बाद उन्होंने पाकिस्तान को दी जाने वाली करीब दो अरब डॉलर की सुरक्षा सहायता पर रोक लगा दी थी।

Created On :   10 Aug 2018 2:42 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story