अमेरिकी विदेश मंत्री ने दी आतंक को पनाह न देने की सलाह

US Foreign Minister Rex Tillerson to talks tough to Pakistan on terrorism
अमेरिकी विदेश मंत्री ने दी आतंक को पनाह न देने की सलाह
अमेरिकी विदेश मंत्री ने दी आतंक को पनाह न देने की सलाह

डिजिटल डेस्क, काबुल। अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने पाकिस्तान से कहा वह तालिबान और दूसरे आतंकी संगठनों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई करे। काबुल में सोमवार को संवाददाताओं से बातचीत कहा पाकिस्तान को उन हालात को समझना चाहिए जिसका वह सामना कर रहा है। टिलरसन ने कहा पाकिस्तान के भीतर अनेक आतंकी संगठन सुरक्षित पनाह पा रहे हैं। यह स्थिति ठीक नहीं है। इसे अविलंब खत्म किया जाना चाहिए। तभी उसके प्रति लोगों का भरोसा बहाल होगा। 

 

पाक को करनी होगी प्रभावी कार्रवाई 

 

टिलरसन ने कहा पाकिस्तान के प्रति अमेरिका का रवैया नकारात्मक नहीं है। उन्हों ने कहा कि हम पाकिस्तान के साथ मिलकर उसे स्थिर और सुरक्षित पाकिस्तान बनाना चाहते हैं, लेकिन पाकिस्तान को भी इस भरोसे को कायम रखना होगा। उन्होंने कहा अमेरिका का पाकिस्तान से संबंध शर्तों पर आधारित है। अमेरिकी-पाक संबंधों की गहराई इस बात पर निर्भर करती है कि पाकिस्तान आतंकियों के खिलाफ क्या कार्रवाई करता है। टिलरसन ने कहा अपना भविष्य सुनिश्चित करने के लिए पाकिस्तान को अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए। 

 

सकारात्मक भूमिका निभा सकता है पाक

 

टिलरसन ने कहा शांतिपूर्ण और स्थिर अफगानिस्तान के लिए भारत सकारात्मक भूमिका निभा सकता है। भारत अफगानिस्तान के इंफ्रास्ट्रक्चरल डेवलपमेंट में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। यह अफगानिस्तान के भविष्य के लिहाज से महत्वपूर्ण है। इससे अफगानिस्तान का आर्थिक विकास होगा और रोजगार के अवसर भी बढ़ंगे। टिलरसन सोमवार को काबुल पहुंचे। अफगानिस्तान दौरे में रेक्स टिलरसन अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी, सीईओ अब्दुल्ला अब्दुल्ला और सुरक्षा सलाहकार हनीफ अतमार से मुलाकात कर विभिन्न द्विपक्षीय मसलों पर विस्तार से बातचीत करेंगे।

बुधवार को सुषमा से मिलेंगे टिलरसन

 

अफगानिस्तान दौरे के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन मंगलवार को पहले पाकिस्तान जाएंगे। टिलरसन पाकिस्तान में शीर्ष नेताओं से आतंकवाद और नई परिस्थितियों में पाक-अमेरिकी संबंधों पर विस्तार से बातचीत करेंगे। इसके बाद वह मंगलवार को ही वह 2 दिवसीय दौरे पर भारत आएंगे। इस दौरान वह बुधवार सुबह दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात करेंगे। भारत दौरे के दौरान उनका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करने का कार्यक्रम है। टिलरसन मंगलवार को पहले पाकिस्तान जाएंगे। इसके बाद उनका भारत आने का कार्यक्रम है।

Created On :   24 Oct 2017 3:59 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story