यूएस कोर्ट का ट्रंप प्रशासन को निर्देश, कहा - CNN पत्रकार का प्रेस कार्ड वापस कीजिए

US Judge orders White House to restore Jim Acostas press pass
यूएस कोर्ट का ट्रंप प्रशासन को निर्देश, कहा - CNN पत्रकार का प्रेस कार्ड वापस कीजिए
यूएस कोर्ट का ट्रंप प्रशासन को निर्देश, कहा - CNN पत्रकार का प्रेस कार्ड वापस कीजिए
हाईलाइट
  • ट्रंप प्रशासन ने CNN पत्रकार अकोस्टा का प्रेस पास किया था रद्द
  • डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन को झटका
  • CNN के पत्रकार पर लगी पाबंदी हटी
  • न्यायाधीशा टिमोथी केली व्हाइट हाउस को दिया आदेश

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। US कोर्ट ने CNN के पत्रकार पर पाबंदी लगाने के मामले में डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन को तगड़ा झटका दिया है। शुक्रवार को न्यायाधीश टिमोथी केली ने व्हाइट हाउस को पत्रकार जिम अकोस्टा के प्रेस पास को वापस करने और पाबंदी हटाने का निर्देश दिया है। ट्रंप के साथ लंबी बहस के बाद उनके प्रेस पास को निरस्त कर दिया गया था। कोर्ट ने व्हाइट हाउस को CNN ने पत्रकार प्रेस पास वापस करने के लिए कहा।

अदालत के फैसले को मीडियाकर्मियों के लिए बड़ी जीत माना जा रहा है। CNN के अनुसार जस्टिस टिमोथी केली ने पूर्ण सुनवाई होने तक अकोस्टा के प्रवेश को सुनिश्चत करने के लिए व्हाइट हाउस के आदेश पर अस्थायी तौर पर रोक लगा दी। CNN और अन्य मीडिया समूहों ने मुकदमे का समर्थन किया है। सभी का दावा है कि अकोस्टा के प्रेस पास को रद्द करने से प्रेस स्वतंत्रता की संवैधानिक गारंटी का उल्लंघन हुआ है। केली ने कहा, उनका आदेश पत्रकार के लिए उचित प्रक्रिया पर आधारित था और वह  प्रेस स्वतंत्रता की गारंटी के पहले संशोधन समेत अन्य संवैधानिक मुद्दों के दांव पर लगे होने को लेकर अलग से सुनवाई करेंगे।

इस मामले पर व्हाइट हाउस ने कहा कि वह अदालत के फैसले का पालन करेगा। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कहा, अदालत ने साफ किया कि व्हाइट हाउस में प्रवेश के लिए पहले संशोधन के तहत कोई पूर्ण अधिकार नहीं है। अदालत के फैसले के मद्देनजर हम संवाददाता का हार्ड पास अस्थाई तौर पर बहाल करेंगे। अदालत की व्यवस्था के बारे में पूछे जाने पर राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, लोगों को सही बर्ताव रखना होगा। हम नियम कायदे बना रहे हैं। अगर वे उनका पालन नहीं करते तो हम अदालत में पहुंचेंगे। 

वॉशिंगटन में अदालत में उन्होंने कहा, ‘मैं स्पष्ट कर देना चाहते है कि अभी मैं यह तय नहीं किया है कि पहले संशोधन का उल्लंघन हुआ। CNN के वकील ने बुधवार को बहस के दौरान अदालत में कहा था कि व्हाइट हाउस ने अकोस्टा के प्रेस पास को रद्द कर प्रथम संशोधन अधिकार के तहत उनके बोलने की स्वतंत्रता के अधिकार का उल्लंघन किया। बता दें कि अमेरिकी न्याय विभाग के अधिवक्ता जेम्स बुरहाम ने इसका विरोध करते हुए कहा कि अकोस्टा ने प्रेस कान्फ्रेंस को बाधित किया था। CNN के मुख्य व्हाइट हाउस संवाददाता अकोस्टा ने सात नवंबर को प्रेस कान्फ्रेंस के दौरान अपनी माइक्रोफोन की मांग को अनदेखा किए जाने के बाद लगातार सवाल पूछकर ट्रंप को नाराज कर दिया था। 

Created On :   17 Nov 2018 4:24 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story