comScore

भारत को 22 गार्जियन ड्रोन देगा अमेरिका, मोदी के दौरे से पहले बड़ा फैसला

July 27th, 2017 14:34 IST
भारत को 22 गार्जियन ड्रोन देगा अमेरिका, मोदी के दौरे से पहले बड़ा फैसला

टीम डिजिटल, नई दिल्ली. अमेरिका ने भारत को 22 गार्जियन ड्रोन की बिक्री को मंजूरी दे दी है. यह ऐसी पहली डील है जो अमेरिका ने किसी गैर नाटो सदस्य देश के साथ की है.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पहली मुलाकात बेहतर साबित होगी इस बात के संकेत अमेरिका ने दे दिए हैं. यह सौदा दो से तीन अरब डॉलर का होगा. यह ऐसी पहली डील है, जो अमेरिका ने किसी गैर नाटो सदस्य देश के साथ की है.

प्रधानमंत्री की वाशिंगटन यात्रा से पहले इस सौदे की मंजूरी को द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती देने की दृष्टि से बड़ा फैसला वाला माना जा रहा है. यह इस बात का संकेत है कि ओबामा प्रशासन के मुकाबले ट्रंप प्रशासन भारत के साथ अपने संबंध को लेकर ज्यादा रिजल्ट ऑरियंटेड है

भारतीय अधिकारियों के अनुसार भारत इस ड्रोन की खरीदारी के लिए अमेरिका से मंजूरी हासिल करने पर पूरा जोर लगा रहा था. अमेरिका के साथ 22 ड्रोन का सौदा पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में हुआ था. लेकिन तब से इसकी बिक्री को अमेरिकी सरकार से मंजूरी नहीं मिली थी. मंजूरी मिलने के बाद अब भारतीय सेना को इस ड्रोन के मिलने से 7500 किलोमीटर लंबी तटरेखा पर नजर रखने में काफी मदद मिलेगी. माना जा रहा है कि यह सौदा भारत-अमेरिकी संबंध को और अधिक मजबूत बनाएगा क्योंकि इससे भारत को अमेरिका द्वारा दिया गया 'मेजर डिफेंस पार्टनर' का दर्जा प्रभाव में आ जाएगा.

कमेंट करें
aSRKQ