comScore

किम जोंग से मिले डोनाल्ड ट्रंप, उत्तर कोरिया पहुंचने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति

किम जोंग से मिले डोनाल्ड ट्रंप, उत्तर कोरिया पहुंचने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति

हाईलाइट

  • डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग से मुलाकात की
  • उत्तर कोरिया में प्रवेश करने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बने
  • दोनों नेताओं के बीच पहली मुलाकात 12 जून 2018 को हुई थी

डिजिटल डेस्क, पनमुनजोम। अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप रविवार को उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग से मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच असैन्यकृत क्षेत्र में मुलाकात की।  डोनाल्ड ट्रंप ने किम से मिलने के बाद उत्तर कोरिया क्षेत्र में कदम रखा। ऐसा करना वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बन गए है। वहीं ट्रंप ने किम जोंग को व्हाइट हाउस आने का न्यौता भी दिया। इस दौरान ट्रंप ने किम की तारीफ भी की। 

दोनों नेताओं ने इस मुलाकात को ऐतिसाहिक बताया है। ट्रंप ने कहा कि उत्तर कोरिया की धरती पर आना उनके लिए गर्व की बात है। वहीं जोंग ने कहा, 'यह मुलाकात उनके और ट्रंप के बेहतर रिश्तों को दर्शाता है।'

 इससे पहले शनिवार को डोनाल्ड ट्रंप ने एक ट्वीट किया का। उन्होंने लिखा था कि, चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग के साथ बैठक समेत कुछ महत्वपूर्ण बैठकों के बाद मैं जापान से दक्षिण कोरिया (राष्ट्रपति मून के साथ जा रहा हूं।) अगर उत्तर कोरिया के नेता किम इसे देख रहे हैं तो मैं उनसे हाथ मिलाने और हैलो बोलने के डीएमजेड क्षेत्र में मिलूंगा। 

बता दें कि दोनों नेताओं के बीच पहली मुलाकात पिछले साल 12 जून को सिंगापुर में हुई थी। इसके बाद 27-28 फरवरी 2019 को वियतनाम के हनोई में भी हुई, लेकिन मुलाकात सफल नहीं हो पाई थी। 

कमेंट करें
HtU95