ईरान पर नया संकट, पैरामिलिट्री ग्रुप को वित्तीय मदद देने वाली कंपनियों पर US ने लगाया बैन

US sanctions Iran businesses, alleging ties to child soldiers
ईरान पर नया संकट, पैरामिलिट्री ग्रुप को वित्तीय मदद देने वाली कंपनियों पर US ने लगाया बैन
ईरान पर नया संकट, पैरामिलिट्री ग्रुप को वित्तीय मदद देने वाली कंपनियों पर US ने लगाया बैन
हाईलाइट
  • इस प्रतिबंध में अमेरिका ने ईरान के पैरामिलिट्री ग्रुप को वित्तीय मदद देने वाले संस्थानों पर बैन लगाया है।
  • ईरान पहले से ही अमेरिकी प्रतिबंधों का सामना कर रहा है अब एक और प्रतिबंध अमेरिका ने मंगलवार को ईरान पर लगा दिया है।
  • पैरामिलिट्री ग्रुप बच्चों की भर्ती कर उन्हें युद्ध के लिए तैयार करते हैं।

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। ईरान पहले से ही अमेरिकी प्रतिबंधों का सामना कर रहा है अब एक और प्रतिबंध अमेरिका ने मंगलवार को ईरान पर लगा दिया है। इस प्रतिबंध में अमेरिका ने ईरान के पैरामिलिट्री ग्रुप को वित्तीय मदद देने वाले संस्थानों पर बैन लगाया है। इन संस्थानों में मिडिल ईस्ट के सबसे बड़े स्टील प्रोड्यूसर और सबसे बड़े टैक्टर निर्माता का नाम भी शामिल हैं। इस संस्थानों पर आरोप है कि वह ईरान के पैरामिलिट्री ग्रुप को वित्तीय सहायता प्रदान करते हैं। ये पैरामिलिट्री ग्रुप बच्चों की भर्ती कर उन्हें युद्ध के लिए तैयार करते हैं।

ईरान ट्रेक्टर मेनुफेक्चरिंग कंपनी और मोबाराके स्टील कंपनी उन 22 कंपनियों और बैंकों में से एक हैं जिन्हें अमेरिका ने एक ऐसे नेटवर्क के रूप में वर्णित किया है जो बासिज रेजिस्टेंस फोर्स को मदद करता था। ईरान के इस पैरामिलिट्री ग्रुप का संबध इस्लामिक रेवलूशनेरी गार्ड कॉर्प के साथ है। यूएस के ट्रेजरी सचिव स्टीवन मनुचिन ने आरोप लगाया कि ये कंपनियां उस ग्रुप की मदद कर रही थी जो 12-13 साल के बच्चों की भर्ती करने के बाद उन्हें ट्रेनिंग देते है और फिर युद्ध के लिए तैयार करते हैं।स्टीवन मनुचिन ने कहा, बासिज, 1979 की क्रांति के कुछ ही समय बाद गठित हुआ था और 2007 में रिवॉल्यूशनरी गार्ड के अधिकार में लाया गया।

ये पैरामिलिट्री ग्रुप ईरान में हिंसक गतिविधियों में शामिल रहा है। इतना ही नहीं इस ग्रुप ने सीरिया में लड़ाकों को तैनात करने के लिए भी भर्ती की थी। मनुचिन ने कहा, "अंतरराष्ट्रीय बिरादरी को यह समझना चाहिए कि बोनयाद तावोन बसीज नेटवर्क और इस्लामिक रेवलूशनेरी गार्ड कॉर्प के साथ बिजनस करने वाले पर बैन जरूरी है। अमेरिका ने निवेश, कमोडिटी और इंजिनियरिंग से जुड़ी कंपनियों पर भी बैन लगा दिया है।

ट्रेजरी विभाग ने ईरान के मेहर इक्तेसेड बैंक, बैंक मेलाट, मेहर इक्तेसेड ईरानी निवेश कंपनी, तादबीरगारन अत्यायह निवेश कंपनी, नेगिन साहेल रॉयल कंपनी, मेहर इक्तेसेड फाइनेंशियल ग्रुप, टेक्नोटर इंजीनियरिंग कंपनी और टाक्चर इंवेस्टमेंट कंपनी पर भी प्रतिबंध लगाया है। प्रतिबंधों में ईरान की जिंक माइन डेवलपमेंट कंपनी, बंदर अब्बास जिंक प्रोडक्शन कंपनी, केशम जिंक स्मेल्टिंग एंड रिडक्शन कंपनी, ज़ांजन एसिड प्रोडक्शन कंपनी, और पारसीन कैटालिस्ट केमिकल कंपनी भी शामिल है। इसके अलावा एंडीशेह मेहवारन इंवेस्टमेंट कंपनी, परसियन बैंक, सिना बैंक और बहमान ग्रुप भी है।

 

 

Created On :   16 Oct 2018 7:35 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story