ट्रंप की विरोधी पार्टी ने US प्रेसिडेंट की दौड़ में शामिल 20 प्रत्याशियों की घोषणा की

ट्रंप की विरोधी पार्टी ने US प्रेसिडेंट की दौड़ में शामिल 20 प्रत्याशियों की घोषणा की
हाईलाइट
  • राष्ट्रपति चुनाव में बाकि हैं एक साल
  • लिस्ट में भारतीय मूल की दो महिलाएं
  • शुरू हो गई तैयारियां

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव को अभी एक साल बाकि हैं कि लेकिन इसकी तैयारियां अभी से शुरू हो गई हैं। शुक्रवार को डेमोक्रेटिक पार्टी के 20 राष्ट्रपति प्रत्याशियों का चुनाव किया गया, अब इनकी महीने  के आखिर में एक-दूसरे के साथ डिबेट होगी।

डिबेट के लिए जिन नेताओं का चयन किया गया है, उनमें पूर्व उप राष्ट्रपति जोय बिडेन, वेर्मनट के सिनेटर बर्नी संडरेस, कैलीफोर्निया की सिनेटर कमला हैरिस और हवाई की प्रत्याशी तुलसी गैबर्ड भी शामिल हैं। आपको बता दें कि कमला हैरिस और तुलसी गैबर्ड दोनों भारतीय मूल की हैं।  

प्रत्याशियों को डिबेट में जीतने के लिए अपने अतंम क्वालिफाईड राउंड में एक प्रतिशथ वोट मिल हों। नेताओं को 65 हजार नए दान दताओं को भी ढूंढना होगा, जिनमें 20 राज्यों के 200 डोनर्स भी शामिल हों। डिबेट का पहला राउंड 26 और 27 मई को मिआमी में होगा।
 
तैयार की गई लिस्ट में चार डेमोक्रेट्स अपनी जगह बनाने में नाकामयाब हो गए, और अपने प्रचार को भी ठीक से नहीं प्रस्तुत कर सके। इनमें डेमोक्रेट्स मोंटाना के गवर्नर स्टीव बुलोक, अलास्का के पुराने सिनेटर माइक ग्रेवल, वयने मेस्सम और मैसाचुसेट्स के रिप्रेजेंटेटिव सेथ मोयुल्टन शामिल हैं।

डिबेट में सदन की स्पीकर नेन्सी पेलोसी सहित कई डेमोक्रेट्स ने ट्रंप प्रबंधन को कई मुद्दों पर घेरा। ट्रंप सरकार को खासतौर पर स्पेशल काउंसल रॉबर्ट मूलर की चुनाव में रशियन भागेदारी की रिपोर्ट पर भी घेरा गया। इसके लिए ट्रंप को भी दोषी  ठहराया गया, हालांकि ट्रंप खुद को पूर्व राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन की तरह महान बताते हैं। बता दें कि ट्रंप रिपब्लिक पार्टी के सदस्य हैं।

 

 

 

Created On :   14 Jun 2019 6:07 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story