नॉर्थ कोरिया के मददगार 16 चीनी, रशियन फर्म्स पर अमेरिकी पाबंदी

USA slapped sanctions on Chinese, Russians over North Korea support
नॉर्थ कोरिया के मददगार 16 चीनी, रशियन फर्म्स पर अमेरिकी पाबंदी
नॉर्थ कोरिया के मददगार 16 चीनी, रशियन फर्म्स पर अमेरिकी पाबंदी

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। उत्तर कोरिया के न्यूक्लियर प्रोग्राम को सपोर्ट करने के आरोप में 16 रशियन और चाइनीज कंपनियों और व्यक्तियों पर अमेरिका ने प्रतिबंध लगा दिए हैं। इन कंपनियों और व्यक्तियों पर उत्तर कोरिया को परमाणु हथियार बनाने में जरूरी संसाधन उपलब्ध कराने के साथ ही अमेरिकी प्रतिबंधों से उत्तर कोरिया के संस्थानों को उबारने का भी आरोप है।

अन्य देशों पर अमेरिकी प्रतिबंध कार्यक्रमों पर नियंत्रण रखने वाले ट्रेजरी विभाग ने कहा, "जिन लोगों और कंपनियों पर प्रतिबंध लगाए गए हैं, उन्होंने उत्तर कोरिया को परमाणु हथियार और बैलेस्टिक मिसाइल बनाने के लिए जरूरी संसाधन उपलब्ध कराने में मदद की है।" ट्रेजरी विभाग ने आगे बताया कि इन लोगों और कंपनियों ने उत्तर कोरिया पर अमेरिकी प्रतिबंधों का उल्लंघन कर उत्तरी कोरियाई संस्थाओं को अंतरराष्ट्रीय वित्तीय प्रणाली तक पहुंच बनाने के सक्षम बनाया।

अमेरिका के ट्रेजरी सेक्रेटरी स्टीवन न्यूचिन ने कहा, "चीन, रूस या कोई और अगर उत्तर कोरिया को विनाश के हथियार विकसित करने और इस क्षेत्र को अस्थिर करने के लिए इस्तेमाल होने वाली आय पैदा करने में सक्षम बनाता है, तो यह अमेरिका के लिए अस्वीकार्य है।"

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया के लगातार अंतर महाद्वीपीय बैलेस्टिक मिसाइलों के परीक्षण के बाद अमेरिका ने उस पर अब तक के सबसे बड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं। उत्तर कोरिया पर लगे इन प्रतिबंधों के बावजूद वह अपने परमाणु कार्यक्रम को लगातार आगे बढ़ा रहा है। पिछले कुछ समय से अमेरिका और उत्तर कोरिया के टॉप लीडरों के बीच जुबानी जंग भी लगातार जारी है।

Created On :   22 Aug 2017 5:12 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story