मजदूरों का हक छीनकर हो रहा मशीनों का उपयोग

Use of machines in government project to get rid of workers
मजदूरों का हक छीनकर हो रहा मशीनों का उपयोग
मजदूरों का हक छीनकर हो रहा मशीनों का उपयोग

डिजिटल डेस्क नरसिंहपुर । समीपस्थ ग्राम पंचायत रांकई सड़क निर्माण  कार्य में मजदूरों से काम कराने की बजाय मशीनों को उपयोग किया जा रहा है। जिसके कारण ग्रामीणों में रोष व्याप्त है। इस संबंध में  ग्रामीणों ने पंचायत में चल रहे गड़बड़ी की शिकायत उच्चाधिकारियों से की। जिसके बाद अधिकारियों ने तत्काल काम रुकवा दिया।  
उल्लेखनीय है कि पंचायत द्वारा बनाई जा रही लगभग ढाई लाख रुपये की लागत की 60 मीटर लम्बी सड़क निर्माण में मनमानी हो रही है। यहां मजदूरों से काम न कराकर हाईड्रोलिक मशीन से  काम किया जा रहा है। जिसके कारण शासन की मजदूरों को रोजगार देने की मंशा पर पानी फिर रहा है।
गुणवत्ताहीन बन रही सड़क
ग्रामीणों में मोहम्मद शाहिब, नसरीन बानो, मोहम्मद हाजी इश्तहार ने बताया कि ग्राम पंचायत में ज्यादातर कार्यो में मनमानी चल रही है। सड़क निर्माण में भी गुणवत्ता का ध्यान नही रखा जा रहा। वहीं सड़क पर कम सीमेंट डालने के साथ ही पॉलीथिन नहीं बिछाई जा रही है बेस के नाम पर घटिया क्वालिटी का बजरा बिछाया गया है। जिसके बाद ग्रामीणो ंने विरोध करते हुए जनपद पंचायत के अधिकारियो को सूचना दी।
अधिकारियों ने बंद कराया काम
प्रशासन के हस्ताक्षेप और ग्रामीणों के विरोध के बाद जनपद पचंायत सीईओ ने तत्काल प्रभाव से कार्य रुकवा दिया है। निर्माण कार्य को संबंधित अधिकारियों की निगरानी में कराने के निर्देश भी दिए है। जब शासन द्वारा निर्माण के निर्देश और मजदूरों द्वारा कार्य कराना निश्चित है तो पंचायत कैसे गरीबों के हक पर डाका डालते हुए मशाीनों से कार्य करा रही है।
निर्देश की अवहेलना, चलता रहा काम
ग्राम के लोगों में शहजाद खान, मोहम्मद जाहूर, मोहम्मद अकबर, शेख बसरुददीन ने बताया कि अधिकारियों के निर्देश के बावजूद  पंचायत सरपंच पति की हठधर्मिता और मनमानी के चलते शाम 6 बजे तक सड़क निर्माण का कार्य बंद नहीं किया गया जिससे समझा जा सकता है कि अधिकारियों के निर्देश के बावजूद यदि मनमाने काम पर रोक नहीं लगाई जा सकती तो ग्राम के आम लोग कैसे पंचायत की मनमानी को रोक सकते है।
इनका कहना है।
सूचना मिलने के तुंरत बाद ही पंचायत को तुरंत काम बंद  कराने का निर्देश दिया है मौके पर जांच टीम और संबंधित अधिकारियों की निगरानी में ही आगे का निर्माण कार्य कराया जाएगा।
राजीव लंघाटे सीईओ जनपद पंचायत करेली

 

Created On :   17 Jan 2018 8:09 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story