उत्तरकाशी के सावनी गांव में लगी भीषण आग, 46 मकान हुए राख

उत्तरकाशी के सावनी गांव में लगी भीषण आग,  46 मकान हुए राख
उत्तरकाशी के सावनी गांव में लगी भीषण आग, 46 मकान हुए राख
उत्तरकाशी के सावनी गांव में लगी भीषण आग, 46 मकान हुए राख

डिजिटल डेस्क, उत्तरकाशी। उत्तरकाशी के मोरी विकासखंड के अंतर्गत सावनी गांव में देर रात भीषण आग लग गई। भीषण अग्निकांड की चपेट में आने से 39 भवन जलकर राख हो गए। इससे करीब 39 परिवारों के सिर से छत छिन गई। वहीं 500 से अधिक मवेशी आग की भेंट चढ़ गए। बताया जा रहा है कि गांव में सिर्फ चार भवन ही सुरक्षित बचे हैं। इस गांव में अधिकांश मकान लकड़ी के थे। ऐसे में आग पर काबू पाना भी मुश्किल हो गया। इस दुर्गम इलाके में प्रशासन की टीम भी मौके पर सुबह तक नहीं पहुंच सकी। घटना आधी रात के बाद करीब एक बजे की है। गांव के लोगों में दहशत का माहौल है, आग से सब कुछ स्वाहा हो चुका है। अब ग्रामीणों के पास रहने के लिए भी जगह नहीं है। 

 

आग ने पूरे गांव को किया तबाह

 

जानकारी के अनुसार, उत्तरकाशी जिला मुख्यालय से 200 किलोमीटर दूर सावणी गांव हिमाचल की सीमा से लगा है। निकटतम सड़क स्टेशन जखोल गांव से सावणी पहुंचने के लिए सात किलोमीटर की पैदल दूरी तय करनी पड़ती है। यहां एक घर में लगी आग ने विकराल रूप लेना शुरू किया कि उसकी जद में एक-एक करते दूसरे मकान भी आने लगे। धीरे-धीर पूरे गांव में आग लग गई। ग्रामीण घरों से बाहर निकले और मवेशियों को भी बचाने का प्रयास किया, लेकिन तब तक 500 से अधिक मवेशी जल कर मर गए। 

 

 

 

आग बुझाने का काम जारी

 

आग बुझाने के ग्रामीणों के प्रयास भी सफल नहीं हो सके। जैसे-जैसे आग बढ़ती गई तो ग्रामीण अपने बच्चों सहित खेतों की ओर भागे। पूरे गांव में चीख-पुकार मच गई है।  करीब रात ढाई बजे जिला प्रशासन को आग की सूचना मिली। प्रशासन और पुलिस की टीम दर्जनों फायर ब्रिगेड के साथ सावणी गांव के लिए रवाना हुई। आग बुझाने का काम किया जा रहा है। जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान ने बताया कि राहत और बचाव टीम तथा प्रशासन की टीम को मौके पर भेजा गया।

 

Created On :   16 Feb 2018 7:13 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story