Chocolate Day 2019: कोई भी हसीना जब रूठ जाती है तो... चॉकलेट से मान जाती है!

valentines third day we celebrate as a chocolate day
Chocolate Day 2019: कोई भी हसीना जब रूठ जाती है तो... चॉकलेट से मान जाती है!
Chocolate Day 2019: कोई भी हसीना जब रूठ जाती है तो... चॉकलेट से मान जाती है!

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एक नई शुरूआत से पहले कुछ मीठा खाना हमारी संस्कृति का हिस्सा है। फिर चाहे वह शुरूआत रिश्तों की ही क्यों न हो। वैलेंटाइन डे का तीसरा दिन यानी चॉकलेट डे रिश्तों की शुरूआत का एक मीठा एहसास है। वैसे तो चॉकलेट स्वीट डिश के रूप में दुनिया भर में मशहूर है। लेकिन चॉकलेट, प्यार में चैरी आन टॉप का काम करती है, जो आपके रिश्तों की मिठास बढ़ा देती है। लड़कियों को तो चॉकलेट बहुत पसंद होती है। इसलिए जब कोई हसीना रूठ जाती है तो उसे मनाने के लिए चॉकलेट ही काम आती है। इसलिए तो वैलेंटाइन का पूरा एक दिन चॉकलेट के नाम है और चॉकलेट डे के रूप में मनाया जाता है। 

सिर्फ प्यार में ही नहीं, हर रिश्ते की मिठास बनाए रखने के लिए चॉकलेट बहुत जरूरी है। इस चॉकलेट ने ही तो हमें कब बच्चे से बड़ा बना दिया, पता ही नहीं चला। जब मॉ कहती थी कि ऐसा कर लें चॉकलेट दूंगी...याद आया। आपकी रोती बहन को हँसाने के​ लिए चॉकलेट का सहारा ही तो काम आया। छोटे बच्चे तो चॉकलेट की लालच में अपना पूरा होमवर्क कर लेते हैं। एक छोटी चॉकलेट ने, न जाने कितने काम करवा लिए। हर बार इसने अपनी मिठास की तरह ही, हर रिश्ते में मिठास घोली और हर रिश्तें को खास बनाया। 

​चॉकलेट के बिना तो शायद हमारा खाना भी कम्लीट नहीं होता। क्योंकि खाने के बाद मीठा तो बनता है, ऐसे में चॉकलेट अपनी मिठास से हमारे स्वाद को भी बनाए रखती है। चॉकलेट की इन्हीं खूबियों के कारण ही तो यह विश्वभर में खाई जाती है। 

ऐसे हुआ चॉकलेट का आविष्कार
चॉकलेट शब्द कहां से कहा ​इस बात का तो कोई सबूत नहीं, लेकिन कुछ लोगों का मत है कि यह स्पेनिश भाषा का शब्द है। वहीं कुछ का कहना है कि यह माया और एजटेक सभ्‍यताओं की पैदाइश है, जो मध्य अमेरिका से संबंधित है। क्योंकि 2000 वर्ष पहले चॉकलेट की प्रमुख साम्रगी कोको सिर्फ वहीं पाई जाती थी। जब मैक्‍सि‍को और मध्‍य अमेरि‍का के लोगो ने इसे बनाना शुरू किया था, तब चॉकलेट खाने की नहीं बल्कि पीने की चीज होती थी। 1528 में स्‍पेन ने जब मैक्‍सि‍को पर कब्‍जा कि‍या तो वहां के राजा भारी मात्रा में कोको और चॉकलेट बनाने की मशीन ले आएं उसके बाद चॉकलेट रईसों का फैशनेबल ड्रिंक बन गया। इसके बाद चॉकलेट 1606 तक यह विश्व प्रसिद्ध हो गई। 

मार्केट में कई रेंज अवेलेबल
वैलेंटाइन डे और चॉकलेट डे पर बाजार में चॉकलेट की कई रेंज अवेलेबल हैं जिसे आप अपने बजट के अनुसार पार्टनर को दे सकते हैं। अगर आपका पार्टनर आपसे दूर रहता है तो आप उसे ऑनलाइन चॉकलेट भी भेज सकते हैं। 
 
बचपन की यादों को करें ताजा

अगर कोई चाइल्डहुड कपल्स है तो बेहतर होगा कि आप उस चॉकलेट का चुनाव करें जो आप बचपन में खाते थे। जैसे संतरे की मीठी गोलियां। इससे आपकी बचपन की यादें ताजा होंगी और आपके पार्टनर को भी अच्छा लगेगा। आप अपने नियर एंड डियरर्स को भी ऐसी ही चॉकलेट दे सकते हैं। 

Created On :   8 Feb 2019 8:21 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story