comScore
Dainik Bhaskar Hindi

वजन कम करने के लिए सुबह के नाश्ते को करें अवाइड: स्टडी

BhaskarHindi.com | Last Modified - February 03rd, 2019 15:29 IST

2.6k
0
0
वजन कम करने के लिए सुबह के नाश्ते को करें अवाइड: स्टडी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सुबह का नाश्ता हमारे लिए बहुत जरूरी होता है। ज्यादातर डाक्टर्स भी सुबह के नाश्ते को जरूरी बताते हैं, क्योंकि इससे आपकी सेहत ठीक रहती है। साथ ही यह भी कहा जाता है कि सुबह का नाश्ता थोड़ा हैवी, दिन का थोड़ा हल्का और रात को बिल्कुल ही हल्का खाना खाना चाहिए। सुबह का नाश्ता हमारे लिए कितना जरूरी है, इसे लेकर कई ​रिसर्च हो चुकी है। साथ ही यह भी कहा जाता है कि सुबह का नाश्ता करने से वजन कम होता है क्योंकि एक बार भरपूर कैलोरी लेने के बाद दिन भर ज्यादा भूख नहीं लगती है।

इस बात में कितनी सच्चाई है इसे लेकर एक और रिसर्च की गई और इस नई रिपोर्ट के अनुसार सुबह का नाश्ता जरूरी नहीं होता। फिलहाल इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी है कि सुबह के नाश्ते से वजन कम होता है या नहीं, लेकिन सुबह का नाश्ता करने से इंसान के शरीर में कैलोरी की मात्रा अधिक बढ़ जाती है।  

पहले हो चुकी रिसर्च के अनुसार सुबह का नाश्ता हमारे शरीर को सम्पूर्ण आहार देने के लिए जरूरी होता है। लेकिन इस विषय पर हुए अब तक के शोधों में सिर्फ ऑब्जर्वेशनल स्टडी थी। मेलबर्न की मोनाश यूनिवर्सिटी की टीम ने करीब 13 स्टडीज की जांच की ताकि यह सामने आ सके कि सुबह के नाश्ते से हमारा वजन प्रभावित होता है या नहीं। यह रिसर्च पिछले 28 वर्षो में की गई यूएस और​ ब्रिटेन की रिसर्च पर आधारित थी। इस शोध के दौरान 16 हफ्तों तक कुछ लोगों को 24 घंटे निगरानी में रखा गया। इसमें सुबह का ब्रेकफास्ट खाने वाले और सुबह का ब्रेकफास्ट नहीं खाने वाले दोनों लोग शामिल थे। 

इस शोध में जो तथ्य सामने आए वे देखने लायक थे। जो लोग सुबह का नाश्ता करते थे उनकी एनर्जी लेवल ज्यादा था, वहीं जिन लोगों ने सुबह का नाश्ता नहीं लिया था, उनका वजन कम ​पाया गया। वहीं दूसरी तरफ स्टडी के सहलेखक रहे प्रोफेसर फ्लेविया इस वजन कम करने वाली बात से सहमत नहीं हैं। 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download