वरुण चक्रवर्ती: जानिए 7 वेरिएशन वाले इस मिस्ट्री स्पिनर के बारे में....

Varun Chakravarty has been sold to Kings XI Punjab at Rs 8.40 Crore
वरुण चक्रवर्ती: जानिए 7 वेरिएशन वाले इस मिस्ट्री स्पिनर के बारे में....
वरुण चक्रवर्ती: जानिए 7 वेरिएशन वाले इस मिस्ट्री स्पिनर के बारे में....
हाईलाइट
  • मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती मंगलवार को हुए ऑक्शन में सबसे मंहगे बिकने वाले खिलाड़ी हैं।
  • वरुण चक्रवर्ती का बेस प्राइस 20 लाख रुपये था
  • लेकिन इस खिलाड़ी पर 8.40 करोड़ रुपये की बोली लगी।
  • वरुण चक्रवर्ती को किंग्स इलेवन पंजाब ने खरीदा।

डिजिटल डेस्क, जयपुर। इंडियन प्रीमियर लीग IPL के बारे में कौन नहीं जानता होगा। जहां एक तरफ दर्शकों के लिए यह इंटरटेनमेंट का सबसे बढ़िया पैकेज है। वहीं देश ही नहीं विदेश के भी खिलाड़ी पैसों से भरे इस टूर्नामेंट में खेलने के लिए बेताब रहते हैं। हालांकि चौंकाने वाली बात यह है कि मंगलवार को हुए ऑक्शन में सबसे मंहगे बिकने वाले खिलाड़ी में कोई विदेशी खिलाड़ी नहीं, बल्कि एक अंजान भारतीय खिलाड़ी है। यह खिलाड़ी कोई और नहीं तमिलनाडू के मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती हैं। उनका बेस प्राइस महज 20 लाख रुपये था, लेकिन इसके इतर इस खिलाड़ी पर 8.40 करोड़ रुपये की बोली लगी और यह इस साल की सबसे मंहगी बोली है। उन्हें किंग्स इलेवन पंजाब ने खरीदा।

27 साल के तमिलनाडु के लेग स्पिनर वरुण चक्रवर्ती ने धूम मचाते हुए बड़े-बड़े खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया। तमिलनाडु प्रीमियर लीग 2018 (TNPL) में उन्होंने अपनी मिस्ट्री स्पिन की बदौलत सिचम मदुरै पैंथर्स को पहला खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। वह चेन्नई सुपर किंग्स को नेट पर गेंदबाजी भी कर चुके हैं। इसके अलावा वह कोलकाता नाइट राइडर्स के नेट पर भी गेंदबाजी कर चुके हैं। उनकी काबीलित देख KKR के कप्तान दिनेश कार्तिक काफी प्रभावित हुए थे। वरुण कहते हैं कि उनकी गेंदबाजी में 7 वेरिएशन हैं, ऑफब्रेक, लेगब्रेक,  गुगली, कैरम बॉल, फ्लिपर, टॉपस्पिन और इसके साथ ही वह यॉर्कर मारने में भी सक्षम हैं।

वरुण चक्रवर्ती ने 13 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया और 17 की उम्र तक विकेटकीपर-बल्लेबाज रहे। हालांकि कुछ खराब परफॉरमेंस के बाद उन्हें टीम से बाहर निकाल दिया गया। इसके बाद वह क्रिकेट छोड़ चेन्नई के एक यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले लिया। इसके बाद एक बार फिर उन्हें क्रिकेट खेलने का भूत चढ़ा और अपनी नौकरी छोड़ सीम-बॉलिंग ऑलराउंडर के रूप में क्रॉमबेस्ट क्रिकेट क्लब में शामिल हो गए। हालांकि इस दौरान भी उनका बैड लक जारी रहा और वह घुटने में चोट के कारण टीम से बाहर हो गए। इसके बाद वरुण ने स्पिनर बनने का मन बना लिया। वह 18 गज की पिचों पर टेनिस बॉल से लगातार प्रैक्टिस करते रहे और अपने प्रदर्शन को सुधारा। अपने वेरिएशन पर ध्यान दिया और एक मिस्ट्री स्पिनर के रूप में तब्दील हो गए।

Created On :   18 Dec 2018 1:58 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story