बच्चा वार्ड में शार्ट सर्किट, वेंटीलेटर सहित अन्य मशीनें हुईं बंद

बच्चा वार्ड में शार्ट सर्किट, वेंटीलेटर सहित अन्य मशीनें हुईं बंद
बच्चा वार्ड में शार्ट सर्किट, वेंटीलेटर सहित अन्य मशीनें हुईं बंद
बच्चा वार्ड में शार्ट सर्किट, वेंटीलेटर सहित अन्य मशीनें हुईं बंद

डिजिटल डेस्क जबलपुर। मेडिकल कॉलेज अस्पताल के बच्चा वार्ड में सुबह हुए शार्ट सर्किट के कारण वेंटीलेटर सहित कई मशीनें फुंक गईं। मशीनों के बंद होने के बाद  उन बच्चों को तत्काल रिजर्व वेंटीलेटर लगाया गया जो लाइफ सपोर्ट िसस्टम पर थे। शुक्र है  यह हादसा कोई बड़ा रूप नहीं ले सका  वर्ना बच्चों से भरे वार्ड में कई मासूमों की जान पर बन आती। अस्पताल प्रबंधन ने भी इस मामले में सजगता दिखाते हुए दूसरे विभागों के वेंटीलेटर इस वार्ड में उपलब्ध कराए। घटना अल सुबह हुई इस कारण हड़कंप जैसी स्थिति नहीं बन सकी।
जानकारी के अनुसार अस्पताल के बच्चा वार्ड के एक हिस्से में पिछले दिनों ही रेनोवेशन और इलेक्ट्रिक वायरिंग बदलने का काम किया गया था। जिस वार्ड में मरम्मत आदि का काम किया गया वहां शिफ्टिंग का काम चल रहा था तथा कुछ बच्चे वहां भर्ती थे। जानकारी के अनुसार सुबह करीब 6 बजे शार्ट सर्किट हुआ, जिससे वेंटीलेकर सहित अन्य मशीनों ने काम करना बंद कर दिया। बताया गया कि इस दौरान तीन बच्चों को वेंटीलेटर लगा था, स्टाफ ने तत्काल वरिष्ठ चिकित्सकों और अस्पताल प्रबंधन को इसकी सूचना दी। कॉलेज डीन, अस्पताल अधीक्षक तथा विभाग के प्रमुख डॉक्टर मौके पर पहुंचे। बच्चों को अम्बू बैग लगाया गया वहीं मेडिसिन विभाग से वेंटीलेटर बुलवाए गए।
विभाग बोला वायरिंग सही-  बाल रोग विभाग प्रमुख डॉ. पवन घनघोरिया ने बताया कि पुरानी वायरिंग को बदलने का काम पीडब्ल्यूडी िवभाग के माध्यम से कराया गया था। सुबह विभाग के इंजीनियरों ने जांच की, उनका कहना था कि वायरिंग में कोई खामी नहीं है वोल्टेज घटने-बढऩे के कारण यह घटना हुई है। डॉ. घनघोरिया ने बताया कि जो मशीनें बंद हुईं हैं उनकी कंपनियों को शिकायत कर दी गई है। टेक्निशियन एक दो दिनों में आएंगे तब पता चलेगा कि ये कितनी खराब हुईं हैं।
इनका कहना है
शार्ट सर्किट से बच्चा वार्ड में कुछ मशीनें बंद हुईं थीं। दूसरे विभाग से वेंटीलेटर पहुंचाकर इलाज जारी रखा गया। बच्चों को अम्बू बैग का सपोर्ट भी दिया गया।
डॉ. राजेश तिवारी अधीक्षक, मेडिकल कॉलेज अस्पताल

 

Created On :   15 March 2018 8:20 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story