comScore

नागपुर रेलवे स्टेशन पर बनेगा वर्टिकल गार्डन

नागपुर रेलवे स्टेशन पर बनेगा वर्टिकल गार्डन

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  नागपुर रेलवे स्टेशन पर अब वर्टिकल गार्डन बनेगा। जिससे रेलवे स्टेशन जाते वक्त यात्रियों को हरियाली के बीच से गुजरने का एहसास होगा।  रेलवे भी मेट्रो की तर्ज पर परिसर का सौंदर्यीकरण करने जा रही है। मेट्रो ने जिस तरह अपने पिल्लरों पर वर्टिकल गार्डन बनाये हैं, ठीक इसी तरह रेलवे आरएमएस की इमारत पर वर्टिकल गार्डन  तैयार करने वाली है। हालांकि यहां दिखाई देने वाले सुंदर हरे-भरे पौधे असली नहीं बल्कि आर्टीफिशल होंगे। इसके लगने के बाद मुख्य द्वार से भीतर जाने पर एक तरफ यह आर्टिफिशल गार्डन इमारत पर होगा। वहीं दूसरी तरफ असली गार्डन जो पहले से बना है, रहने से यात्रियों को हरियाली के बीच से गुजरने का एहसास होगा।

तेजी से हो रहा रेलवे स्टेशन का सौंदर्यीकरण

नागपुर रेलवे स्टेशन पर गत कुछ वर्ष से विकास कार्य किया जा रहा है। यात्रियों की सुविधाओं के साथ स्टेशन पर सौंदर्यीकरण की ओर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। स्टेशन पर जयस्तंभ चौक से सीधे रास्ता बनाया गया। स्टेशन परिसर में गार्डन भी बनाया गया। यहां रखे बुलंद इंजन को भी जीवित करने के लिए इसमें आवाज से लेकर भाप निकालने वाली फॉगिंग मशीन आदि का इस्तेमाल किया जा रहा है। हाल ही में स्टेशन पर 100 मीटर ऊंचाई का झंडा भी लहराया है।

अब स्टेशन से लगकर रहने वाली आरएमएस की इमारत का भी कायाकल्प नजर आएगा।  इसमें आर्टिफिशल पौधे दीवारों पर लगाये जाएंगे। ऐसे में स्टेशन के भीतर आते हुए यात्रियों को हरियाली के बीच से गुजरने का एहसास होगा। साथ ही यह पौधे स्टेशन परिसर पर चार चांद भी लगायेंगे। विगत दिनों रेलवे स्टेशन पर  12 लाख की लागत से मिस्ट एअर व्यवस्था शुरू की गई है। जिसके अंतर्गत प्लेटफार्म नंबर 1, 2 व 3 पर कोच डिस्प्ले के लेवल में एक बारिक पाइप लगाई गई है। जिसमें हर 2 मीटर पर एक प्वाइंट दिया है। जहां से सूक्ष्म तरीके से पानी की बौछार निकलती है। यह बौछार इस तरह से रहती  है कि यात्रियों के ऊपर केवल ठंडक की तरह पानी की बूंदे पड़ती नजर आती हैं।  

कमेंट करें