टाइगर पर अटैक करने से नही चूकते ये डाॅग, कभी 3 करोड़ बिके अब आवारा

Very Dangerous, The Tibetan Mastiff is a large Tibetan dog breed
टाइगर पर अटैक करने से नही चूकते ये डाॅग, कभी 3 करोड़ बिके अब आवारा
टाइगर पर अटैक करने से नही चूकते ये डाॅग, कभी 3 करोड़ बिके अब आवारा

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। तिब्बती मास्टिफ, कभी ये डाॅक करीब तीन करोड़ रुपए तक में बिका करता था, लेकिन अब इनकी कीमत महज कुछ हजार पर ही आकर अटक गई है। करोड़ों में बिकने वाले ये डाॅग अब बुरी हालत में हैं। इन्हें पालने वाले और बेचने वालों ने अब इन्हें लावारिस सड़कों पर छोड़ दिया है। जिसकी वजह से भी अब इनकी कीमत में बेहद गिरावट आ गई है। 

 

Image result for tibetan mastiff

कीमत ही होश उड़ाने वाली

चीन में ये डाॅग बेहद डिमांड में होते थे। इनकी कीमत ही होश उड़ाने वाली होती थी। अपने झबरिल्ले बालों की वजह से ये कुछ शेर के समान ही बहुत खतरनाक दिखाई देते हैं। हालांकि जब ये शांत होते हैं तो इनका मासूम चेहरा किसी को भी आकर्षित कर सकता है। चीन में ये डाॅग 3 करोड़ रुपए तक में बिक चुका है। इन्हें लेकर बताया जाता है कि इस ब्रीड के डाॅग रानी विक्टोरिया से लेकर चंगेज खान तक पाल चुके हैं। इनकी ऊंचाई अधिक होती है। अपने बडे़-बड़े बालों से ये किसी को भी अपनी तरफ आकर्षित कर सकते हैं। 

 

Image result for tibetan mastiff

 

सड़कों पर आवारा घूमते नजर आने लगे

दरअसल, चीन में 35 सेंटीमीटर से अधिक बड़े डाॅग को पालने पर बीते दिनों पाबंदी लगा दी गई। जिसके बाद इनकी कीमतों में भारी गिरावट आ गई। जैसे ही इनकी कीमतें गिरीं, राजशाही ठाठ-बाट से रहने वाले ये डाॅग सड़कों पर आवारा घूमते नजर आने लगे। जिसके बाद ये आमलोगों और पालतु पशुओं के लिए भी बड़ा खतरा बन गए।

 

Related image

खाने के लिए हमला 

कीमतें गिरने की बाद इनकी स्थिति बेहद बुरी हो गई। खाने के लिए ये जानवरों और लोगों पर भी हमला करने लगे। ये कितने खतरनाक हैं इसका अनुमान इस बात से लगाया जा सकता है कि ये चीन के संरक्षित पशु स्नो टाइगर पर भी अटैक करने से नही चूकते। हालांकि अब इनके लिए आश्रय स्थल एक मंदिर के सहयोग से बनाया जा रहा है। तिब्बती मास्टिफ वल्र्ड के सबसे महंगी नस्ल के डाॅग माने जाते रहे हैं। 

 

Related image

 

Created On :   3 Dec 2017 4:00 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story