comScore

उपराष्ट्रपति पद की दौड़ में वेंकैया, आनंदीबेन

July 27th, 2017 15:25 IST
उपराष्ट्रपति पद की दौड़ में वेंकैया, आनंदीबेन

एजेंसी, नई दिल्ली। उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए एनडीए के तरफ से 3 व्यक्तियों के नाम उपराष्ट्रपति उम्मीदवार के रूप में सामने आए हैं। इसमें गुजरात की पूर्व सीएम आनंदीबेन पटेल, मधुबनी से लोकसभा सदस्य हुकुमदेव नारायण यादव और केन्द्रीय मंत्री वेंकैया नायडू शामिल हैं। 

गौरतलब है कि उपराष्ट्रपति के लिए वोट देने वाले कुल सांसदों की संख्या 790 है और चुनाव जीतने के लिए उम्मीदवार को 393 वोटों की जरूरत पड़ेगी। जहां एनडीए के पास 444 वोट हैं, वहीं  यूपीए के पास 238 वोट हैं। चुनाव आयोग ने गुरुवार को उपराष्ट्रपति चुनाव की घोषणा कर दी है। उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव 5 अगस्त को सुबह 10 बजे से शुरू होगा और शाम 5 बजे तक वोटिंग की जाएगी।

इसके लिए चुनाव आयोग 4 जुलाई को नोटिफिकेशन जारी करेगा। उपराष्ट्रपति पद के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 18 जुलाई है। 19 जुलाई को नामांकन पत्रों की जांच होगी जबकि नामांकन वापस लेने की तारीख 21 जुलाई रखी गई है। सीईसी नसीम जैदी ने कहा कि अगर जरुरी हुआ तो ही 5 अगस्त को वोटिंग होगी और उसी दिन नतीजे जारी कर दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि सांसदों को अपनी पसंद का उम्मीदवार चुनने के लिए विशेष पेन उपलब्ध कराया गया है।

उपराष्ट्रपति चुनाव में मतदान के लिए कोई भी पार्टी व्हिप जारी नहीं कर सकती है। मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने चुनाव की तारीख़ की घोषणा करते हुए सभी सांसदों से उपराष्ट्रपति चुनाव में मतदान की गोपनीयता बनाए रखने की अपील की है। राज्यसभा के महासचिव शमशेर के शेरीफ रिटर्निंग ऑफिसर होंगे। गौरतलब है कि मौजूदा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त को खत्म हो रहा है। वे राज्यसभा के सभापति भी हैं। उपराष्ट्रपति का चुनाव राज्यसभा और लोकसभा के 790 सदस्य मिलकर करते हैं। दोनों सदनों में कुछ वैकेंसी भी है। 

कमेंट करें
1mVTg