राजस्थान में गोरक्षकों की मनमानी, गाय ले जा रहे ट्रक पर किया हमला

vigilantes attack tamil nadu officials transporting cows from rajasthan
राजस्थान में गोरक्षकों की मनमानी, गाय ले जा रहे ट्रक पर किया हमला
राजस्थान में गोरक्षकों की मनमानी, गाय ले जा रहे ट्रक पर किया हमला

टीम डिजिटल,नई दिल्ली. जैसलमेर से तमिलनाडु गाय ले जा रहे तमिलनाडु सरकार के अधिकारियों पर करीब 50 गोरक्षकों ने हमला कर दिया. हमलावरों ने अधिकारियों के वाहन पर पत्थर बरसाए और नेशनल हाईवे 15 को बंद कर दिया. पुलिस ने बताया कि गोरक्षकों को शक था कि यह गायों की तस्करी की जा रही है. मामले में चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है और एक पुलिस इंस्पेक्टर समेत सात पुलिस वालों पर भी कार्रवाई की गई है.

आरोप है कि पुलिसवालों ने मामले को गंभीरता से नहीं लिया था और घटनास्थल पर देरी से पहुंचे. तमिलनाडु सरकार के पशुपालन विभाग के अधिकारियों ने 50 गाय और गायों के बच्चों को जैसलमेर से खरीदा था. अथॉरिटी से सभी जरूरी दस्तावेज और NOC लेने के बाद इन्हें पांच ट्रक के जरिए ले जाया जा रहा था. लेकिन रास्ते में ही गोरक्षकों ने हमला कर दिया.

इससे पहले अप्रैल माह में अलवर के बेहरोर इलाके में गोरक्षकों के हमले की घटना सामने आई थी. यहां स्वंयभू गोरक्षा समिति के लोगों ने शनिवार को गोशाला चलाने वाले पहलू खान पर हमला कर दिया, जिससे उसकी मौत हो गई. हरियाणा निवासी पहलू खान दो गायों और दो बछड़ों के साथ एक ट्रक से यात्रा कर रहे थे. हमलावरों ने कथित तौर पर खान पर गाय की तस्करी का आरोप लगाया. हालांकि उनके परिवार का कहना था कि वह अपने दुग्ध व्यवसाय के लिए जानवरों को ला रहे थे.

हमलावरों का दावा था कि खान तथा अन्य लोग गायों की तस्करी कर रहे थे. लेकिन उनके पास से मिले दस्तावेजों से साबित हुआ कि उन्होंने गायों को मेले से खरीदा था और उनका संबंध गो तस्करी या गोकशी से नहीं था. इतना ही नहीं, ओड़िशा और उत्तर प्रदेश समेत कई अन्य राज्यों में भी गोरक्षों के हमले की खबरें लगातार आती रहती हैं.

Created On :   13 Jun 2017 4:53 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story