खदान में ब्लास्टिंग से घरों के कवेलू टूटे, बाल-बाल बचे कई लोग, गुस्साए ग्रामीणों ने धावा बोला

villagers anger on blasting in dolamite mines in chhindwara district
खदान में ब्लास्टिंग से घरों के कवेलू टूटे, बाल-बाल बचे कई लोग, गुस्साए ग्रामीणों ने धावा बोला
खदान में ब्लास्टिंग से घरों के कवेलू टूटे, बाल-बाल बचे कई लोग, गुस्साए ग्रामीणों ने धावा बोला

 डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा/सौंसर। सौंसर के ग्राम संगम में डोलामाइट खदान में किए गए ब्लास्ट से पत्थर उड़कर गांव तक पहुंचे जिससे कई घरों के कवेलू क्षतिग्रसत हो गए। उड़कर आए पत्थरों से कई ग्रामीण जान बचाने घरों में दुबके, पत्थरों से मकानों के कच्चे छत भी क्षतिग्रस्त हुए। रोज - रोज की इस परेशानी से गुस्साए ग्रामीणों ने खदान पर धावा बोल दिया। गुस्साए ग्रामीणों क ी भीड़ देखकर खदान के  कर्मचारी व मजदूर काम छोड़ कर भाग खड़े हुए। रविवार की शाम को 4 बजे की इस घटना के संबंध में प्रशासन व पुलिस के पास कोई सूचना नहीं है। आज की घटना से ग्रामीण दहशत में हैं।

कभी भी करने लगते हैं ब्लास्टिंग
ग्रामीणों ने बताया कि शाम को खदान में ब्लास्टिंग शुरु हुई और डोलामाइट के अंश उड़ कर गांव तक पहुंचे। महेंद्र चटप ने बताया कि डोलामाइट के पत्थरों से कवेलू वाले छातों को भारी नुकसान पहुंचा हैं। कंपनी की कथित गतिविधियों के कारण आए दिन ग्रामीण परेशान हो रहे हैं। ग्रामीणों ने बताया कि कपंनी द्वारा ब्लास्टिंग के पूर्व ग्रामीणों को सूचना नहीं दी जाती और न ही ब्लास्टिंग से उड़ते पत्थरों से संभावित हादसों से बचाने कोई उपाए किए जाते। आज की घटना से गुस्साएं ग्रामीणों ने बताया कि शिकायत के बाद भी प्रशासन  समस्या पर ध्यान नहीं दे रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि अब प्रशासन ने खदान संचालक कि खिलाफ कार्रवाई नहीं की तो फिर हमें मजबूरन कानून हाथ में लेना पड़ेगा।

भयभीत रहते है ग्रामीण
खदान में ब्लास्टिंग के दौरान ग्रामीणों को घरों में दुबकना पड़ता हैं। ग्रामीण शेषराव का कहना है कि खदान गांव से लगी है। खदान से उड़ते पत्थर से कच्चें मकानों की छते सुरक्षित नहीं है। खदान में ब्लास्टिंग का कोई समय निश्चित नहीं होने से ग्रामीण हमेशा भयभीय रहते है।

इनका कहना है
निर्वाचन कार्य से जिला मुख्यालय पर हूं, आज की घटना की जानकारी नहीं है लेकिन सोमवार को इस संबंध में जांच की जाएंगी।

डॉ. अजय भूषण शुक्ला तहसीलदार
मुझे जानकारी आप से मिली है। आज की घटना के संबंध में ग्रामीणों ने थाने में काई शिकायत नहीं की है। जानकारी लेकर आवश्यक कार्रवाई की जाएंगी।
सौरभ पटेल एसआई  थाना लोधीखेड़ा

 

Created On :   9 Dec 2018 2:33 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story