मतदान के बहिष्कार का ऐलान, सड़क की मांग को लेकर ग्रामीणों ने शुरू किया अनशन

villagers decide to boycott of Voting in next assembly and lok sabha election
मतदान के बहिष्कार का ऐलान, सड़क की मांग को लेकर ग्रामीणों ने शुरू किया अनशन
मतदान के बहिष्कार का ऐलान, सड़क की मांग को लेकर ग्रामीणों ने शुरू किया अनशन

डिजिटल डेस्क, लवकुशनगर। सड़क की मांग को लेकर  दिदवारा के ग्रामीणोंं ने आगामी विधान सभा चुनाव में मतदान के बहिष्कार की चेतावनी दी है। ग्रामीणोंं ने गांव में ही चंदेलकालीन तालाब के बंधान पर बैठकर क्रमिक अनशन शुरू कर दिया है। ग्रामीणों के इस अनशन को शुरू किए चार दिन बीत गए, लेकिन अभी तक इस मामले न तो प्रशासन की ओर से कोई अधिकारी पहुंचा है और न ही किसी नेता ने इन ग्रामीणोंं की इस समस्या की सुध ली है। ग्रामीणों का कहना है  सड़क की मांग को लेकर आर पार की लड़ाई लडऩे का ऐलान कर चुके है। सड़क निर्माण में यदि उनकी इस समस्या को नही सुना गया तो आगामी विधानसभा चुनाव में समूचे गांव के लोग बोट नही डालेंगे और अपने मताधिकार का बहिष्कार करेंगे।

वरना करेंगे भूख हड़ताल
ग्रामीणोंं के अनुसार 25 सितम्बर तक उनका क्रमिक अनशन जारी रहेगा इसके बाद सैकड़ो की तादात में ग्रामीणजन भूख हड़ताल शुरू करेंगे। ग्रामीणोंं द्वारा इस समस्या के निराकरण के लिए 10 जुलाई को जिला कलेक्टर को जनसुनवाई में आवेंदन दे चुके है।  इसके बाद भी जब इस समस्या की प्रशासन ने अनदेखी की तो सभी ग्रामीण ने एक जुट होकर बीते दिनों एस डी एम के नाम तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा था। ग्रामीणोंं के अनुसार दिदवारा से करहरी मार्ग तक दो किलोमीटर की कच्ची सड़क है जिसका निर्माण आज तक नही कराया गया।

थोड़ी सी बारिश से इस मार्ग से चलना मुश्किल हो जाता है, ग्रामीणों को रोजमर्रा की सामग्री खरीदने बारीगढ़ आना पड़ता है जिससे वह चाहकर भी नही आ सकते है। इसके अलावा गांव के जो छात्र छात्राएं त्कृष्ट विद्यालय में पढ़़ते है वह बरसात के दिनों मे कई दिन स्कूल नही आ पाते जिससे उनकी पढ़ाई प्रभावित होती है। बरसात के दिनों में यह मार्ग दलदल में तब्दील हो जाने से गांव के बीमार लोगो को बारीगढ़ के उपस्वास्थ्य केंद्र आसानी से नही लाया जा सकता है। ऐसी स्थिति में मजबूरन उन्हें करीब 15 किलोमीटर सफर तय करके महोबा में इलाज कराना पड़ता है। करीब 4500 की आबादी वाले इस गांव के लोगो को  बारीगढ़ पहुचने में भारी मशक्कत करनी पड़ती है आजादी के बाद भी इस सड़क का निर्माण न होने से ग्रामीणों में रोष व्याप्त है इसी समस्या को लेकर ग्रामीणों ने यह कदम उठाया है

 

Created On :   21 Sep 2018 12:39 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story