फसल काटकर ले गए दबंग, ग्रामीणों में भड़का आक्रोश, मौके पर पुलिस बल तैनात

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
फसल काटकर ले गए दबंग, ग्रामीणों में भड़का आक्रोश, मौके पर पुलिस बल तैनात

डिजिटल डेस्क, सिवनी। मप्र के लखनादौन क्षेत्र के खमरिया (धनककड़ी) गांव में सुबह से लेकर देर रात तक हंगामे के हालात बने रहे। गांव के दबंग परिवार के खिलाफ पिछले कई दिनों से पल रहा ग्रामीणों का गुबार सोमवार को गुस्से के शक्ल में फूट पड़ा। ग्रामीणों का गुस्सा इतना ज्यादा था कि धूमा पुलिस बेबस और मूकदर्शक नजर आई। बाद में दूसरे थानों से पुलिसबल बुलाकर किसी तरह हालात को काबू में करने की कोशिश की गई। देर रात तक गांव में तनाव के हालात बरकरार थे। एसडीएम सहित पुलिस और प्रशासन के आला अधिकारी मौके पर मौजूद थे। पुलिस देर रात तक इस मामले में ज्यादा जानकारी नहीं दे पा रही थी।

यह है पूरा मामला
सोमवार की सुबह थाना धूमा में खमरिया गांव के एक शख्स राम स्वरूप यादव ने थाने में आकर शिकायत की कि गांव के लोग उनकी फसल को काटकर ले जा रहे हैं, जिसके बाद पुलिस बल मौके पर पहुंचा। पुलिस ने ग्रामीणों को समझाने की कोशिश की, लेकिन ग्रामीण उग्र हो गए। बताया जाता है कि ग्रामीणों ने पुलिस पर पथराव भी किया। ग्रामीणों का कहना था कि शिकायतकर्ता परिवार दशक भर से ग्रामीणों को परेशान करता आ रहा है, जिसके कारण सोमवार को ग्रामीणों का गुस्सा फट पड़ा।

लूट की शिकायत
राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक सात से लगभग 13 किलोमीटर दूरी पर स्थित गांव खमरिया के ग्रामीण रामस्वरूप ने पुलिस में शिकायत की। उसने पुलिस से ग्रामीण आदिवासियों के द्वारा मसूर की फसल काटे जाने, पाईप और दूसरी चीजें लूटे जाने का आरोप लगाया। वहीं ग्रामीणों का कहना है कि उक्त परिवार पहले से ही ग्रामीणों को परेशान करता रहा है। उक्त परिवार के पास से पहले भी वनविभाग ने कार्रवाई करते हुए अवैध रूप से रखी लकड़ियां आदि बरामद की थीं। इसके साथ ही बार बार कई मामलों में परिवार का नाम आता रहा है। ग्रामीणों का आरोप है कि परिवार ने कई किसानों की जमीन पर भी कब्जा कर रखा है।

पुलिस नहीं कर रही कार्रवाई
सोमवार को धुमा पुलिस जब शिकायत के बाद गांव पहुंची तो गांव में माहौल अत्यंत तनावपूर्ण था। ग्रामीणों ने पुलिस को घेर लिया। जिसके बाद मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों ने गांव के माहौल की जानकारी आला अधिकारियों को दी। जिसके बाद एसडीओपी अरविंद चौरसिया और एसडीएम सहित दूसरे अधिकारी और घंसौर, किंदरई, धूमा आदि थानों से अतिरिक्त बल मौके पर भेजा गया। जिसके बाद किसी तरह हालात पर काबू पाया जा सका। देर शाम तक भारी मात्रा में पुलिसबल मौके पर तैनात था। इस तनाव के पीछे जमीनी विवाद बताया जा रहा है। जिसका मामला अदालत में भी चल रहा है। फिलहाल पुलिस की प्राथमिकता गांव का माहौल शांत करने की है। अधिकारी इस मामले में विस्तृत जानकारी देने से परहेज कर रहे हैं।

इनका कहना है
गांव में विवाद की जानकारी मिली थी। जिसके बाद पुलिस बल को मौके पर भेजा गया है। शुरूआती जानकारी में जमीनी विवाद की बात सामने आ रही है। फिलहाल पुलिस ने किसी भी पक्ष के खिलाफ मामला दर्ज नहीं किया है। अधिकारी मौके पर हैं और स्थिति पर नजर बनी हुई है।
ललित शाक्यवार, एसपी सिवनी

 

Created On :   25 Feb 2019 3:44 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story