बानसुजारा बांध परियोजना के लाभ ना मिलने से नाराज ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

Villagers protest after not getting the benefits of Bansujara Dam Project
बानसुजारा बांध परियोजना के लाभ ना मिलने से नाराज ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन
बानसुजारा बांध परियोजना के लाभ ना मिलने से नाराज ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

डिजिटल डेस्क, टीकमगढ़। बानसुजारा बांध से टीकमगढ़ और बल्देवगढ़ तहसील के तमाम गांव वंचित हो रहे हैं। ऐसे में गांव के लोग आक्रोशित हैं। जिन्होंने कई बार  परियोजना की नहर से पानी उपलब्ध कराने के लिए आवाज उठाई है, किन्तु इस ओर उपेक्षा ही मिली है। परिणामस्वरूप ग्रामीण जिला मुख्यालय पर आकर प्रदर्शन भी करने लगे हैं। आज जिला मुख्यालय पर ग्रामीणों ने बजरंग सेना के साथ मिलकर रैली निकाली है। कई वर्षों के बाद क्षेत्र को मिली बानसुजारा बांध परियोजना की सौगात से जहां खुशहाली का आलम है तो वहीं कुछ ऐसे गांव जो उक्त बांध से पानी न मिल पाने के कारण अभी से आक्रोशित है।

परियोजना निर्माण के समय से ही बल्देवगढ़ और टीकमगढ़ तहसील के कई गांव के खेतों को पानी से वंचित रहने की वजह से समस्या उत्पन्न हुई। ऐसे गांव के लोग परियोजना से जुड़े तालाबों और उनसे नहर जोड़े जाने की मांग को लेकर प्रदर्शन करने लगे हैं। गांव से आए लोगों ने अपनी इस समस्या को बजरंग सेना के साथ मिलकर हल कराने का प्रयास किया है।

बजरंग सेना के साथ निकाली रैली
ग्रामीणों ने  बजरंग सेना के साथ उक्त मांगों को लेकर बल्देवगढ़ से जिला मुख्यालय तक एक भव्य रैली निकाली और पीएम के नाम एसडीएम पीएस चौहान को ज्ञापन सौंपा है। गौ गुरु सत्यप्रकाश यादव पूर्व संभागीय अध्यक्ष बजरंग सेना और ग्रामीणों ने सौंपे गए ज्ञापन में बताया कि मध्य प्रदेश के जिला टीकमगढ़ अंतर्गत ब्लॉक बल्देवढ़ में स्थित बानसुजारा परियोजना के जल से ब्लॉक बल्देवगढ़ के गांवों एवं टीकमगढ़ के कुछ गांवों के तालाबों को पानी से वंचित रखा गया है। वर्तमान में इन क्षेत्रों में सूखा की विकराल स्थिति निर्मित है। यह क्षेत्र कृषि आधारित है और अधिकांश लोग किसानी पर आश्रित हैं, लेकिन बानसुजारा परियोजना के लाभ से दूर कर दिया गया है।

प्रदर्शन कर रहे लोगों की मांग है कि उक्त परियोजना से गांवों के तालाबों को नहर के माध्यम से जोड़ दिया जाए, जिससे तालाबों में पर्याप्त पानी उपलब्ध रहेगा। वहीं नहर के पानी से किसान खेतों की सिंचाई कर सकेंगे। पीएम से शीघ्र ही इस दिशा में ध्यान देकर परियोजना में वंचित ग्रामों के तालाबों को जोड़े जाने की मांग की गई है। रैली और ज्ञापन सौंपने के दौरान बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।

चाक-चौबंद रही पुलिस
बल्देवगढ़ से रैली के रूप में ज्ञापन कार्यक्रम में शामिल होने आ रहे बड़ी संख्या में ग्रामीणों की सूचना पर पुलिस द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रखे गए। जिला मुख्यालय पर रैली की अनुमति न होने के कारण कोतवाली पुलिस ने रैली को मुख्यालय के बाहर ही रोक दिया। आनन-फानन में आयोजकों द्वारा किए गए प्रयासों के बाद जब प्रशासनिक अनुमति मिली। तब कहीं शहर में रैली ने प्रवेश किया और पुलिस रैली में शामिल लोगों व वाहनों के पीछे अपनी उपस्थिति देती रही। इस दौरान चप्पे-चप्पे पर कोतवाली और देहात थाने की पुलिस तैनात रही।

दो जिलों के लिए निर्मित हो रही परियोजना
बानसुजारा बांध परियोजना के लिए करीब 10 साल पहले आवाज उठी थी, इसके बाद पूर्व मंत्री हरिशंकर खटीक जब खरगापुर के विधायक थे, तब इस बांध के लिए अथक प्रयास किए। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंजूरी देते हुए टीकमगढ़ के साथ छतरपुर जिले के लिए परियोजना को महत्वपूर्ण बताया। अब जब धसान नदी पर बानसुजारा बांध का काम लगभग पूर्ण होने की ओर है। अब ऐसे में टीकमगढ़ के साथ खरगापुर क्षेत्र को भी लाभ मिलना है।

 

Created On :   28 Jun 2018 7:58 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story