comScore

इंसान और बाघ की दोस्ती की मिसाल, वीडियो सोशल मीडिया पर हो वायरल


हाईलाइट

  • बाघ के साथ खेलता चौकीदार
  • दोनों की दोस्ती का वीडियो हो रहा वायरल
  • मप्र के बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व का है वीडियो

डिजिटल डेस्क, उमरिया। दुनिया में हर कोई प्यार का भूखा है फिर चाहे वो इंसान हो या जानवर, इसी प्यार की मिसाल कायम करता एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में आपको एक बाघ और चौकीदार के बीच खास बॉन्डिग देखने को मिलेगी। वीडियो में आप देख सकते हैं कि कैसे एक चौकीदार बाघ के पास आता है और उसे प्यार से सहलाता है। जवाब में बाघ भी चौकीदार के साथ खेलता दिखाई दे रहा है।

वायरल हो रहे इस वीडियो ने साबित कर दिया कि कैसे प्यार से एक आक्रामक जानवर को एक चौकीदार ने अपने वश में कर लिया। जानकारी के अनुसार ये वीडियो मध्यप्रदेश के उमरिया जिले के बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व का है। इस नेशनल पार्क की सुंदरता देखते ही बनती है। 

हालांकि इस तरह के वीडियो को वाइल्ड लाइफ एक्ट का उल्लंघन बताया जा है। नेशनल टाइगर रिजर्व कंजर्वेशन अथॉरिटी (NTCA) के अधिकारियों ने वीडियो के सामने आने के बाद मामले की जांच के निर्देश दे दिए हैं। इस बारे में एसडीओ अनिल शुक्ला ने बताया कि जांच के बाद आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के उप संचालक डीसी गुप्ता ने कहा, यह वीडियो 5 से 6 माह पुराना है। जो कर्मचारी इस वीडियो में दिख रहा है वो बाघ का हैंडलर है जिसका नाम योगेंद्र सिंह उर्फ मामू है। वह इस बाघ को बचपन से ही हैंडल करता आ रहा है जिससे बाघ उसे बेहतर ढंग से पहचानने लगा है। वर्तमान में बाघ को इंक्लोजर में रखा गया है, जहां री बिल्डिंग की प्रक्रिया जारी है एवं मानव संपर्क को यथा संभव न्यूनतम रखा गया है।  

करीब एक साल पहले बमेरा वाली बाघिन ने अपने दो शावकों को छोड़ दिया था। उस समय शावकों की उम्र काफी कम थी। बांधवगढ़ के अफसरों को जब इसकी जानकारी मिली तो उन्होंने शावकों को जंगल से लाकर उनके रहने का इंतजाम किया। उन्हें ताला रेंज में बनाए गए एफडी सुइट में बाघ शावकों रखा गया। बाद में उन्होंने बमेरा डैम के पास वॉच टावर में शिफ्ट कर दिया गया। वॉच टावर के कर्मचारी योगेंद्र सिंह इन शावकों की देखभाल कर रहे हैं। उनका रिश्ता अब इन शावकों के साथ दोस्ती में बदल गया है। वह मां की तरह इन शावकों का ख्याल रखते हैं।

कमेंट करें
vIXpd