कोहली ने गांगुली को पीछे छोड़ा, दूसरे सबसे सफल कप्तान बने

virat kohli breaks gangulys record as successful captain in test
कोहली ने गांगुली को पीछे छोड़ा, दूसरे सबसे सफल कप्तान बने
कोहली ने गांगुली को पीछे छोड़ा, दूसरे सबसे सफल कप्तान बने
हाईलाइट
  • विराट कोहली ने पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को पीछे छोड़ दिया है।
  • कोहली धोनी के बाद भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान बन गए हैं।
  • कोहली ने अपनी कप्तानी में भारत को 38 टेस्ट मैचों में 22 टेस्ट मैच जिताए हैं।

डिजिटल डेस्क, नॉटिंघम। भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रही टेस्ट सीरीज में भारत ने शानदार वापसी करते हुए तीसरे टेस्ट में मेजबान इंग्लैंड को 203 रन के भारी अंतर से हरा दिया। इस टेस्ट में इंग्लैंड को हराने के साथ ही भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को पीछे छोड़ दिया है। इसी के साथ उन्होंने कई और रिकॉर्ड भी बनाए।

कोहली ने नॉटिंघम टेस्ट में जीत दर्ज करने के साथ ही महेंद्र सिंह धोनी के बाद भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान बन गए हैं। इस मामले में वह अब गांगुली से आगे निकल गए हैं और इस फहरिस्त में दूसरे नम्बर पर आ गए हैं। कोहली ने अपनी कप्तानी में भारत को 38 टेस्ट मैचों में 22 टेस्ट मैच जिताए हैं। वहीं सात टेस्ट मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा है। इसके साथ ही नौ मैच ड्रॉ भी रहे हैं।

जबकि पूर्व कप्तान सौरव गांगुली बतौर कप्तान 49 टेस्ट मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने भारतीय टीम को 21 टेस्ट मैचों में जीत दिलाई है, जबकि 13 में टीम को हार मिली है। वहीं 15 मैच ड्रॉ रहे हैं।

कैप्टन कूल के नाम से मशहूर महेंद्र सिंह धोनी टेस्ट मैचों में भारत के सबसे सफल कप्तान हैं। धोनी ने भारतीय टीम को सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में लीड किया है। भारतीय टीम ने उनकी कप्तानी में 60 टेस्ट मैच खेले हैं। इनमें से टीम को 27 में जीत मिली है, वहीं 18 में टीम को हार का मुंह देखना पड़ा है। जबकि 15 मैच ड्रॉ रहे हैं।

इसके अलावा कोहली ने पिछले टेस्ट में एक और खास मुकाम हासिल किया था। वह विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्‍तान बने। कोहली ने बतौर कप्‍तान 30 पारियों में 1700 से अधिक रन स्कोर किए हैं। इस मामले में भी उन्होंने सौरव गांगुली को पीछे छोड़ दिया। वहीं सौरव गांगुली ने बतौर कप्तान भारत के लिए 43 इनिंग्स में 43.3 के औसत से 1693 रन बनाए। जबकि धोनी ने अपनी कप्तानी के दौरान 53 पारियों में 1591 रन बनाए हैं।

बता दें कि इस जीत के बावजूद भारत इस सीरीज में 2-1 से पीछे है। भारत को पहले एजबेस्टन टेस्ट में 31 रन से हार झेलनी पड़ी थी। जबकि लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने भारत को पारी और 159 रन से करारी शिकस्त दी थी।

Created On :   22 Aug 2018 4:44 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story