comScore

ICC की लेटेस्ट टेस्ट रैंकिंग में विराट को फायदा, पुजारा और जडेजा को नुकसान

BhaskarHindi.com | Last Modified - December 07th, 2017 15:47 IST

ICC की लेटेस्ट टेस्ट रैंकिंग में विराट को फायदा, पुजारा और जडेजा को नुकसान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। श्रीलंका के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज से टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली को बहुत बड़ा फायदा हुआ है। श्रीलंका के खिलाफ तीसरे और आखिरी टेस्ट में 243 और 50 रन की पारी की बदौलत कोहली को टेस्ट रैंकिंग में बहुत बड़ी सफलता मिली है। टेस्ट सीरीज के पहले विराट जहां टेस्ट रैंकिंग में 5वें नंबर पर थे, वहीं अब वो दूसरे नंबर पर आ गए हैं। इसके अलावा टीम इंडिया के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को ताजा टेस्ट रैंकिंग में नुकसान हुआ और वो एक पोजिशन खिसककर तीसरे नंबर पर आ गए हैं। 

विराट को हुआ 16 पॉइंट्स का फायदा

श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली ने शानदार बैटिंग करते हुए 3 मैचों में 600 से भी ज्यादा रन बनाए हैं। जिसका फायदा उन्हें टेस्ट रैंकिंग में मिला है। ICC की लेटेस्ट टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली को 16 पॉइंट्स का फायदा हुआ है और 893 पॉइंट्स के साथ वो दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। वहीं इस सीरीज से पहले विराट कोहली 877 पॉइंट्स के साथ 5वें नंबर पर थे। हालांकि वनडे के बाद टेस्ट में भी नंबर-1 बैट्समैन बनने के लिए विराट को अभी और 45 पॉइंट्स की जरूरत है। टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई कैप्टन स्टीव स्मिथ अभी भी 938 पॉइंट्स के साथ पहले नंबर पर बने हुए हैं। बता दें कि वनडे रैंकिंग में विराट कोहली 889 पॉइंट्स के साथ पहले नंबर पर हैं। 

Image result for virat kohli test

पुजारा पहुंचे नंबर-5 पर 

वहीं टीम इंडिया के बेस्ट टेस्ट बैट्समैन में से एक चेतेश्वर पुजारा को लेटेस्ट टेस्ट रैंकिंग में दो पोजिशन का नुकसान हुआ है। श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले पुजारा नंबर-2 पर थे, लेकिन अब वो 5वें नंबर पर पहुंच गए हैं। पहले विराट कोहली 5वें नंबर पर और पुजारा दूसरे नंबर पर थे, लेकिन अब विराट दूसरे पर और पुजारा 5वें नंबर पर आ गए हैं। इसके साथ ही टेस्ट रैंकिंग में टॉप-5 में जगह बनाने वाले पुजारा दूसरे इंडियन बैट्समैन हैं।

टॉप-5 टेस्ट बैट्समैन : 

1. ऑस्ट्रेलिया : स्टीव स्मिथ (938 पॉइंट्स)
2. इंडिया : विराट कोहली (893 पॉइंट्स)
3. इंग्लैंड : जो रूट (879 पॉइंट्स)
4. इंडिया : चेतेश्वर पुजारा (873 पॉइंट्स)
5. न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (865 पॉइंट्स)

जडेजा को हुआ नुकसान

इसके अलावा ICC टेस्ट बॉलर्स की रैंकिंग में टीम इंडिया के ऑफ स्पिनर और ऑलराउंड रवींद्र जडेजा को भी नुकसान हुआ है और वो दूसरे नंबर से फिसलकर तीसरे पर पहुंच गए हैं। लेटेस्ट रैंकिंग में जडेजा के 870 पॉइंट्स हैं और वो तीसरे नंबर पर हैं। जबकि टेस्ट सीरीज से पहले जडेजा के 880 पॉइंट्स थे और वो दूसरे नंबर पर थे। जडेजा की जगह अब साउथ अफ्रीका के केगिसो रबाडा 876 पॉइंट्स के साथ दूसरे नंबर पर आ गए हैं। वहीं लेटेस्ट रैंकिंग में आर. अश्विन को कोई नुकसान नहीं हुआ है और वो 829 पॉइंट्स के साथ अभी भी चौथे नंबर पर बने हुए हैं।

Image result for ravindra jadeja test sad

टॉप-5 टेस्ट बॉलर्स :

1. इंग्लैंड : जेम्स एंडरसन (894 पॉइंट्स)
2. साउथ अफ्रीका : केगिसो रबाडा (876 पॉइंट्स)
3. इंडिया : रवींद्र जडेजा (870 पॉइंट्स)
4. इंडिया : आर. अश्विन (829 पॉइंट्स)
5. श्रीलंका : रंगना हेराथ (799 पॉइंट्स)

विराट ने अपने नाम किया ये रिकॉर्ड

श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में विराट कोहली ने शानदार परफॉर्मेंस दी है। पहले टेस्ट में विराट ने 0 और 104* रनों की पारी खेली थी, जबकि नागपुर टेस्ट में कोहली ने 213 रन बनाए थे। ये मैच इंडिया ने एक इनिंग और 239 रनों से जीत लिया था। इसके बाद तीसरे और आखिरी टेस्ट में विराट ने पहली इनिंग में 243 रन और दूसरी इनिंग में 50 रन बनाए थे। इन तीनों मैचों को मिलाकर विराट ने इस टेस्ट सीरीज में 610 रन बनाए हैं। इसके साथ ही विराट तीन सीरीज में 600 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले पहले इंडियन बैट्समैन बन गए हैं। इससे पहले विराट ने 2016-17 में इंग्लैंड के खिलाफ 655 रन और 2014-15 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 692 रन बनाए थे। 

Similar News
विराट से शादी की 'अफवाह' पर अनुष्का को आना पड़ा सामने 

विराट से शादी की 'अफवाह' पर अनुष्का को आना पड़ा सामने 

PHOTOS: भुवनेश्वर के वेडिंग रिसेप्शन में पहुंची टीम इंडिया, धोनी-कोहली का दिखा ये अंदाज

PHOTOS: भुवनेश्वर के वेडिंग रिसेप्शन में पहुंची टीम इंडिया, धोनी-कोहली का दिखा ये अंदाज

कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में पूरे किए 16,000 रन, सचिन को भी पछाड़ा

कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में पूरे किए 16,000 रन, सचिन को भी पछाड़ा

ICC रैंकिंग : पुजारा और जडेजा से भी पीछे हैं विराट कोहली

ICC रैंकिंग : पुजारा और जडेजा से भी पीछे हैं विराट कोहली

विराट कोहली ने पूरा किया 50वां शतक, बनाए कई वर्ल्ड रिकॉर्ड

विराट कोहली ने पूरा किया 50वां शतक, बनाए कई वर्ल्ड रिकॉर्ड

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l