क्या केपटाउन का तिलिस्म तोड़ पाएंगे विराट कोहली?, देखें VIDEO

Virat Kohli have the opportunity to break the jinx of Cape town
क्या केपटाउन का तिलिस्म तोड़ पाएंगे विराट कोहली?, देखें VIDEO
क्या केपटाउन का तिलिस्म तोड़ पाएंगे विराट कोहली?, देखें VIDEO

डिजिटल डेस्क, केपटाउन। इंडियन क्रिकेट टीम अपने साल की शुरुआत साउथ अफ्रीका के खिलाफ करने जा रही है। 5 जनवरी को इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच केपटाउन में खेला जाएगा। टीम इंडिया ने 2017 में ज्यादातर सीरीज अपने होमग्राउंड में ही खेली है और सभी सीरीज में इंडिया ने जीत दर्ज की है। टीम इंडिया लगभग 4 महीने बाद विदेशी जमीन पर खेलने उतरेगी। ऐसे में टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली पर सबकी नजर टिकी हुई है। केपटाउन में होने वाले पहले टेस्ट मैच में विराट कोहली के पास एक नया रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा।


क्या कोहली तोड़ेंगे केपटाउन का "तिलिस्म"?

केपटाउन का एक तिलिस्म है कि यहां पर टीम इंडिया आज तक एक भी टेस्ट मैच नहीं जीत सकी है। ऐसे में विराट कोहली से उम्मीद है कि वो पहला टेस्ट जीतकर इस "तिलिस्म" को तोड़ें। केपटाउन में आज तक टीम इंडिया, साउथ अफ्रीका के खिलाफ कोई भी टेस्ट नहीं जीत सकी है और अगर विराट कोहली की टीम पहले टेस्ट में साउथ अफ्रीका को हरा देती है, तो ये पहला मौका होगा जब टीम इंडिया को इस ग्राउंड पर जीत मिलेगी। इसके साथ ही अगर टीम इंडिया पहला टेस्ट मैच जीत जाती है, तो विराट कोहली केपटाउन में जीत दिलाने वाले पहले इंडियन कैप्टन बन जाएंगे।

अब तक 4 टेस्ट खेल चुकी है टीम इंडिया 

केपटाउन में टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका अब तक 4 टेस्ट मैच खेल चुकी है। इन 4 टेस्ट में से साउथ अफ्रीका की टीम ने 2 में जीत हासिल की है, जबकि 2 मैच ड्रॉ रहे हैं। इस ग्राउंड पर टीम इंडिया अभी तक टेस्ट मैच में अपना खाता नहीं खोल पाई है।

अभी तक एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है इंडिया

वहीं साउथ अफ्रीका में टीम इंडिया का रिकॉर्ड बेहद खराब रहा है। टीम इंडिया यहां पर 6 टेस्ट सीरीज खेल चुकी है, लेकिन एक भी सीरीज जीतने में नाकाम रही है। हालांकि, एक बार टीम इंडिया एक सीरीज को ड्रॉ कराने में कामयाब रही थी, उस वक्त महेंद्र सिंह धोनी कैप्टन थे। साउथ अफ्रीका में टीम इंडिया अब तक 5 कैप्टनंस की कैप्टेंसी में खेल चुकी है, लेकिन आज तक एक भी सीरीज में जीत नहीं मिली है। टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका में पहली टेस्ट सीरीज साल 1992 में मोहम्मद अजहरूद्दीन की कैप्टेंसी में खेली थी। उस सीरीज में टीम इंडिया साउथ अफ्रीका से 1-0 से सीरीज हार गई थी। इसके बाद से अब तक टीम इंडिया 6 टेस्ट सीरीज खेल चुका है, जिसमें से 5 सीरीज में टीम इंडिया को हार मिली है।

17 टेस्ट खेले और जीते सिर्फ 2

साउथ अफ्रीका में टीम इंडिया का रिकॉर्ड बेहद ही खराब रहा है और टीम इंडिया यहां पर अभी तक एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है। इसके अलावा टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका में 17 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से सिर्फ 2 मैच ही जीते हैं। टीम इंडिया ने पहली बार साल 2006 में राहुल द्रविड़ की कैप्टेंसी में टेस्ट मैच जीता था। जोहान्सबर्ग में खेले गए उस टेस्ट मैच को टीम इंडिया ने 123 रनों से जीता था। इसके बाद दूसरा मैच टीम इंडिया ने 2010 में महेंद्र सिंह धोनी की कैप्टेंसी में डरबन में 87 रनों से जीता था। इसी जीत के साथ टीम इंडिया पहली बार साउथ अफ्रीका से 3 मैचों की सीरीज 1-1 से ड्रॉ कराने में कामयाब रहा था।

क्या है पूरा शेड्यूल? 

टीम इंडिया 56 दिनों के टूर के लिए साउथ अफ्रीका पहुंच चुकी है और यहां टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका के साथ 3 टेस्ट, 6 वनडे और 3 टी-20 मैच खेलने हैं। इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट 5 जनवरी से, वनडे सीरीज 1 फरवरी से और टी-20 सीरीज 18 फरवरी से शुरू होगी।

टेस्ट सीरीज : 

1. पहला टेस्ट : 5-9 जनवरी 2018 : केपटाउन
2. दूसरा टेस्ट : 13-17 जनवरी 2018 : सेंचुरियन
3. तीसरा टेस्ट : 24 से 28 जनवरी 2018 : जोहान्सबर्ग

Created On :   3 Jan 2018 6:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story