कोहली ने लगाया वनडे क्रिकेट का 40वां शतक, पॉन्टिंग को पीछे छोड़ा

virat kohli record in one day matches
कोहली ने लगाया वनडे क्रिकेट का 40वां शतक, पॉन्टिंग को पीछे छोड़ा
कोहली ने लगाया वनडे क्रिकेट का 40वां शतक, पॉन्टिंग को पीछे छोड़ा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरे वनडे में 8 रन से हरकार पांच मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की लीड ले ली है। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने 500वीं वनडे जीत भी हासिल की। भारत की जीत के सूत्रधार रहे कप्तान विराट कोहली ने इस मैच में अपना 40वां शतक लगाया। कोहली ने इस दौरान 116 रनों की पारी खेली और भारत को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। शतक लगाने के साथ ही कोहली ने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं। शतकों के मामले में कोहली अब केवल क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर से पीछे हैं। 

तेंदुलकर के नाम 49 वनडे शतक हैं। वहीं कोहली के नाम 40 शतक हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज रिकी पॉन्टिंग 30 शतक के साथ इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। इसी के साथ भारत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में भी कोहली ने तेंदुलकर की बराबरी कर ली है। कोहली और तेंदुलकर ने भारत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल 4-4 शतक लगाए हैं। कोहली ने अब तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 वनडे शतक लगाए हैं। इस मामले में सचिन 9 शतक के साथ टॉप पर हैं। 

कोहली भारत के लिए सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच खिताब जीतने वालों में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। कोहली ने अब तक 224 मैचों में 32 मैन ऑफ द मैच खिताब जीते हैं। इस लिस्ट में भी सचिन तेंदुलकर 463 मैचों में 62 मैन ऑफ द मैच खिताब के साथ पहले नंबर पर हैं। वहीं पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (308 मैच) 31, युवराज सिंह (301 मैच) 27, वीरेंद्र सहवाग (241 मैच) 23 और महेंद्र सिंह धोनी (337 मैच) 20 मैन ऑफ द मैच खिताब अपने नाम किए हैं।

भारतीय टीम की जीत में कोहली के शतकों ने खासा योगदान निभाया है। कोहली ने अब तक कुल 40 शतक लगाए हैं, जिनमें से 33 शतक में भारत ने जीत हासिल की है। इसके साथ ही उन्होंने सचिन के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। सचिन ने वनडे क्रिकेट में 49 शतक लगाए हैं, जिनमें से 33 शतक में भारत ने जीत हासिल की है। इस लिस्ट में रिकी पॉन्टिंग (25 शतक), हाशिम अमला (24) और सनथ जयसूर्या (24) क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवें नंबर पर हैं।

Created On :   5 March 2019 7:24 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story