comScore

विराट कोहली की ब्रांड वैल्यू है 922 करोड़ रुपए, शाहरूख को पछाड़ा

December 21st, 2017 15:20 IST
विराट कोहली की ब्रांड वैल्यू है 922 करोड़ रुपए, शाहरूख को पछाड़ा

डिजिटल डेस्क, मुंबई। इंडियन क्रिकेट टीम के कैप्टन विराट कोहली अभी तक तो अपनी शादी को लेकर सुर्खियों में थे, लेकिन अब वो अपनी ब्रांड वैल्यू को लेकर भी चर्चा में आ गए हैं। इस समय विराट कोहली की ब्रांड वैल्यू 922 करोड़ रुपए है और कोहली इस मामले में टॉप पर हैं। सेलेब्रिटी की ब्रांड वैल्यू से जुड़ी एक रिपोर्ट में ये बात कही गई है। वहीं ब्रांड वैल्यू के मामले में कोहली ने बॉलीवुड के बादशाह कहे जाने वाले शाहरूख खान को भी पछाड़ दिया है।


शाहरूख से 243 करोड़ ज्यादा है विराट की ब्रांड वैल्यू

दरअसल, सेलेब्रिटी की ब्रांड वैल्यू से जुड़ी एक फर्म 'डफ एंड फेल्प्स' ने एक रिपोर्ट तैयार की है। फर्म ने 'राइज ऑफ मिलेनियल्स: इंडियाज़ मोस्ट वैल्यूएबल सेलेब्रिटी ब्रांड' टाइटल से रिपोर्ट बनाई है, जिसमें बताया गया है कि इस साल विराट कोहली की ब्रांड वैल्यू 922 करोड़ रुपए हो गई है। जबकि शाहरूख खान की ब्रांड वैल्यू 679 करोड़ रुपए है। इस हिसाब से कोहली की ब्रांड वैल्यू शाहरूख से 243 करोड़ रुपए ज्यादा है।

Image result for virat kohli brand value

हर बार शाहरूख ही रहते थे टॉप पर

डफ एंड फेल्प्स फर्म पिछले 3 सालों से ये रिपोर्ट जारी कर रहा है और पिछली दो रिपोर्ट्स में शाहरूख खान ही टॉप पर थे। पहली रिपोर्ट में विराट कोहली जहां चौथे नंबर थे, तो दूसरी रिपोर्ट में दूसरे नंबर पर पहुंच गए और इस बार कोहली पहले नंबर पर आ गए हैं। पिछले साल यानी 2016 की रिपोर्ट में शाहरूख की ब्रांड वैल्यू जहां 838 करोड़ रुपए थी, वहीं विराट की ब्रांड वैल्यू 592 करोड़ रुपए थे। यानी कि विराट की ब्रांड वैल्यू में इस साल 330 करोड़ रुपए का इजाफा हुआ है। इस साल की रिपोर्ट में 595 करोड़ रुपए के साथ दीपिक पादुकोण तीसरे नंबर पर, अक्षय कुमार (300 करोड़ रुपए) चौथे नंबर पर और रणवीर सिंह (269 करोड़ रुपए) 5वें नंबर पर हैं।

एक पोस्ट से कोहली को मिलते हैं 3.2 करोड़

हाल ही में फोर्ब्स ने एक रिपोर्ट जारी की थी, जिसमें बताया गया था कि कैप्टन विराट कोहली को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर ब्रैंड का प्रमोशन करने के लिए 5 लाख यूएस डॉलर मिलते हैं, जो इंडियन करंसी के हिसाब से करीब 3.2 करोड़ रुपए है। इतनी ही रकम क्रिस्टियानो रोनाल्डो को भी मिलती है। इस लिस्ट में सबसे ऊपर कॉमेडियन केविन हार्ट हैं, जिन्हें एक पोस्ट के 6.4 करोड़ रुपए (1 मिलियन डॉलर) मिलते हैं।

18 मिलियन फॉलोअर्स हैं कोहली के

वहीं, फॉलोअर्स की बात करें तो इंस्टाग्राम पर विराट कोहली के 18 मिलियन यानी 1 करोड़ 80 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। दूसरी तरफ ट्विटर पर उनके 21.6 मिलियन यानी 2 करोड़ 16 लाख से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। जबकि फेसबुक पर उनके फॉलोअर्स 36 मिलियन (3 करोड़ 36 लाख) से भी ज्यादा हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, विराट कोहली ब्रैंड एंडोर्समेंट कॉन्ट्रेक्ट के जरिए 141.3 करोड़ (22 मिलियन डॉलर) की कमाई करते हैं, जिसमें से 122 करोड़ रुपए नवंबर 2017 तक अकेले एडवरटाइज़िंग से ही आ चुके हैं। 

कमेंट करें
y3dME