विस्तारा ने हायर किए जेट एयरवेज के 100 पायलट, 450 केबिन क्रू मेंबर्स

Vistara hires 100 pilots, 450 cabin crew from Jet Airways
विस्तारा ने हायर किए जेट एयरवेज के 100 पायलट, 450 केबिन क्रू मेंबर्स
विस्तारा ने हायर किए जेट एयरवेज के 100 पायलट, 450 केबिन क्रू मेंबर्स
हाईलाइट
  • अन्य टाटा जॉइंट वेन्चर एयरलाइन
  • एयरएशिया इंडिया भी जेट के बोइंग 737 को अपने बेड़े में लेने की योजना बना रही है।
  • जेट एयरवेज के लगभग 100 पायलट और 450 केबिन क्रू मेंबर्स को विस्तारा ने हायर किया है।
  • यह टाटा समूह-सिंगापुर एयरलाइंस का जॉइंट वेन्चर जेट के कुछ विमानों को अपने बेड़े में शामिल करने की योजना बना रही है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जेट एयरवेज के लगभग 100 पायलट और 450 केबिन क्रू मेंबर्स को विस्तारा ने हायर किया है। यह टाटा समूह-सिंगापुर एयरलाइंस का जॉइंट वेन्चर जेट के कुछ विमानों को अपने बेड़े में शामिल करने की योजना बना रहा है। अन्य टाटा जॉइंट वेन्चर एयरलाइन, एयरएशिया इंडिया भी जेट के बोइंग 737 को अपने बेड़े में लेने की योजना बना रहे हैं।

एयर इंडिया, स्पाइसजेट और गोएयर उन भारतीय वाहकों में से हैं, जिन्होंने जेट के पायलट और केबिन क्रू को हायर किया है। स्पाइसजेट ने कहा था कि वे उन लोगों को जॉब में पहली वरीयता दे रहे हैं जिन्होंने जेट एयरवेज बंद होने के कारण अपनी नौकरी खो दी है। एयरलाइन ने कहा था कि ग्राउंडेड कैरियर जेट एयरवेज के 500 से अधिक कर्मचारियों की भर्ती वह कर चुका है, जिसमें 100 पायलट शामिल हैं। आगे भी ये भर्ती जारी रहेगी क्योंकि स्पाइसजेट आने वाले समय में और अधिक विमान और मार्गों को जोड़ने की योजना बना रहा है।

इस बीच, जेट की स्थिति दिन पर दिन बिगड़ती जा रही है। मंगलवार को एयरलाइन ने कर्मचारियों से कहा कि उनकी समूह मेडिक्लेम पॉलिसी बुधवार से खत्म हो जाएगी। एयरलाइन ने इसे लेकर कर्मचारियों को एक मेल किया है। इस मेल में कहा गया है कि "निकट भविष्य में उधारदाताओं या किसी अन्य स्रोत से इमरजेंसी फंडिंग की अनुपस्थिति में... हम अपने समूह मेडिक्लेम पॉलिसी का प्रीमियम भरने में सक्षम नहीं हैं। मुझे ईमानदारी से खेद है कि 1 मई, 2019 से जेट एयरवेज परिवार के लिए समूह मेडिक्लेम पॉलिसी कवर खत्म हो जाएगा। इन परिस्थितियों में, हम आपसे आग्रह करते हैं कि आप अपनी पसंद का एक मेडिकल इंश्योरेंस कवर लें।

सरकार अन्य एयरलाइनों को अस्थायी रूप से जेट के स्लॉट दे रही है। स्पाइसजेट ने जेट के B737s में से कुछ को उड़ाना शुरू कर दिया है। टाटा ग्रुप जेवी, विस्तारा और एयरएशिया इंडिया भी ऐसा करने की योजना बना रहे हैं। खबरे आ रही थी कि एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस जेट के B777s और B737s विमानों को अपने बेड़े में शामिल करना चाहता है, लेकिन अभी तक उन्होंने ऐसा नहीं किया है।

एयरएशिया इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (AAIPL) के फ्लाइंग लाइसेंस में एयरबस भी लिस्ट है। लो कॉस्ट कैरियर (LCC) ने अब बोइंग विमान के संचालन के लिए डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) के पास आवेदन किया है। AAIPL के पास वर्तमान में 20 एयरबस A320 हैं और इन गर्मियों में वह अपने बेड़े में पांच और विमानों को जोड़ सकता है। इसके अलावा वह एक्स-जेट बी 737 को भी अपने बेड़ें में शामिल करने की योजना बना रहा है। जेट एयरवेज के फ्लाइट ऑपरेशन के टेंपरेरी सस्पेंशन से दिल्ली, मुंबई और बैंगलोर हवाई अड्डों पर काफी स्लॉट खाली हो गए हैं।

AAIPL के इस साल गर्मियों में पांच साल पूरे हो जाएंगे जिसके बाद AAIPL को अब्रॉड उड़ान भरने की पात्रता मिल जाएगी। विस्तारा को पहले ही ऐसा करने की अनुमति मिल चुकी है। जेट की खाड़ी और दक्षिण पूर्व एशिया के लिए काफी उड़ानें थीं। यदि जेट आने वाले हफ्तों और महीनों में पुनर्जीवित नहीं होता है, तो इसके अंतर्राष्ट्रीय उड़ान अधिकार अन्य एयरलाइनों को भी वितरित किए जाएंगे।

Created On :   30 April 2019 2:02 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story