निष्पक्ष चुनाव कराने सभी जरूरी कदम उठाएं , मुख्य निर्वाचन अधिकारी कांताराव

VL Kantha Rao say take all necessary step to make fair elections
निष्पक्ष चुनाव कराने सभी जरूरी कदम उठाएं , मुख्य निर्वाचन अधिकारी कांताराव
निष्पक्ष चुनाव कराने सभी जरूरी कदम उठाएं , मुख्य निर्वाचन अधिकारी कांताराव

डिजिटल डेस्क,जबलपुर । प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी व्ही एल कांताराव ने लोकसभा के स्वतंत्र,निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव के लिए सभी जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। कांताराव ने  जबलपुर में जबलपुर ,रीवा और शहडोल सम्भाग में लोकसभा चुनाव के लिए चल रही तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे । कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संदीप यादव , आई जी कानून व्यवस्था योगेश चौधरी ,आईजी निर्वाचन व्यय अनन्त कुमार सिंह , डी आईजी नारकोटिक्स जी पी पांडेय , सयुंक्त निदेशक आयकर प्रशांत कुमार मिश्रा,आबकारी आयुक्त रजनीश श्रीवास्तव , तीनों सम्भाग के  सम्भगायुक्त ,पुलिस महानिरीक्षक तथा तीनो सम्भाग के उन सभी 13 जिलों के कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक मौजूद थे जहां मध्यप्रदेश में पहले चरण में लोकसभा चुनाव के चुनाव होने हैं ।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी  कान्ताराव ने  लोकसभा चुनाव में चुनाव खर्च की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्रों तथा वल्नरेबल पॉकेट्स में निगरानी तंत्र को मजबूत करने के निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि गैर कानूनी तरीके से चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश वालो से सख्ती से निपटा जाए ।

सुरक्षा इंतजामों की जानकारी
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बैठक में कलेक्टरों एवं पुलिस अधीक्षकों से लोकसभा चुनाव की तैयारियों और शांति पूर्ण मतदान के लिए की जा रही तैयारियों पर विस्तार से चर्चा की । उन्होंने आचार संहिता , सम्पत्ति विरूपण , आबकारी अधिनियम तथा निर्वाचन नियमों के उल्लंघन के मामलों में सख्ती बरतने के निर्देश दिए । सीइओ श्री राव ने इस बारे में जिलों में अभी तक की गई कार्यवाही का ब्यौरा प्राप्त किया । उन्होंनेचुनाव में धनबल और बाहुबल को रोकने के लिए जिलों में गठित एफएसटी और एसएसटी दलों और ज्यादा सक्रिय करने की जरूरत बताई ।  मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने चुनावी प्रक्रिया के दौरान कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए जिलों में किये जा रहे सुरक्षा इंतजामों की जानकारी ली ।

तत्वों के विरुद्ध बाउंड ओवर करने के निर्देश
कांताराव ने  प्रिवेंटिव एक्शन के तहत आपराधिक तत्वों के विरुद्ध  की गई  कार्यवाही की रिपोर्ट पुलिस अधीक्षकों से ली । उन्होंने ऐसे सभी तत्वों के विरुद्ध बाउंड ओवर करने के निर्देश भी दिए जिनसे चुनावों के दौरान शांति भंग करने थोड़ी सी भी शंका हो । सीईओ ने मतदाताओं की सुविधा के लिहाज से  मतदान केंद्रों पर सभी जरूरी सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश बैठक में दिए। उन्होंने विधानसभा चुनाव के मुकाबले लोकसभा चुनाव में  मतदान प्रतिशत बढ़ाने पर जोर देते हुए कहा कि मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने स्वीप की गतिविधियों को ज्यादा सघन किया जाए ।

 

Created On :   23 March 2019 7:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story