भारत में पहली Plug-in hybrid कार असेंबल करने वाली कंपनी बनी Volvo

भारत में पहली Plug-in hybrid कार असेंबल करने वाली कंपनी बनी Volvo

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। स्वीडन की लक्जरी कार निर्माता कंपनी Volvo ने गुरुवार को अपनी Plug-in hybrid वेरिएंट के पहले मॉडल Volvo XC90 को पेश किया है। इस दौरान कंपनी ने जानकारी दी कि अगले तीन साल में Volvo Cars, Plug-in hybrid के चार अलग मॉडल को भी पेश करेगी। कंपनी की मानें तो Volvo पहली ऐसी कंपनी है जो भारत में Plug-in hybrid कार को असेंबल करेगी। कंपनी ने 2025 तक 10 लाख इलेक्ट्रिक कारों को सड़कों पर उतारने के लक्ष्य की घोषणा भी की है। हालांकि इस कार की कीमत को लेकर किसी तरह की जानकारी सामने नहीं आई है। 

एयर फिल्टर और तकनीक 
कंपनी ने बताया कि इस कार के अंदर यात्रा कर रहे यात्री या ड्राइवर को साफ हवा मिलेगी। इसके लिए Volvo XC90 में एयर फिल्टर और तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। इससे कार के अंदर 95 फीसदी तक PM 2.5 को आने से रोका जा सकता है। इस दौरान कंपनी ने डेमो भी दिया, डेमो के दौरान कार के बाहर एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 182 था, जो कार के अंदर 26 पाया गया। कंपनी का कहना है कि इस फिल्टर की मदद से जहरीले वातावरण में भी उपयोगकर्ता को साफ हवा मिलेगी।

इंजन
कंपनी द्वारा पेश की गई Volvo XC90 में पेट्रोल इंजन, बैटरी और इलेक्ट्रिक मोटर का कॉम्बिनेशन मिलता है। यह कार बिजली और पेट्रोल दोनों से चलेगी। शुरुआत में सिंगल चार्ज पर यह कार 40 किलोमीटर तक चलेगी। इसके बाद यह हाइब्रिड मोड में चली जाएगी। मतलब कि 40 किमी के बाद यह पेट्रोल इंजन का उपयोग करने लगेगी।

माइलेज
कार में दिए गए इंजन और इसकी माइलेज को लेकर कंपनी ने जानकारी साझा की। इस दौरान कंपनी ने एक रिपोर्ट भी पेश की। इसके अनुसार करीब 87 फीसद भारतीय अपनी कार से एक बार में 30 किलोमीटर की यात्रा करते हैं। यह कारण है कि कंपनी ने  Volvo XC90 में 40 किलोमीटर का रेंज दिया है।

इलेक्ट्रिक चार्जर
सुविधा का ध्यान रखते हुए ग्राहक को कंपनी द्वारा 2 इलेक्ट्रिक चार्जर दिए जाएंगे। दोनों ही चार्जिंग यूनिट फ्री होंगे, जिसे कंपनी के टेकनिशियन ग्राहक के घर आकर सेट करेंगे। दो चार्जर का फायदा य​ह कि जहां आप घर पर कार को चार्ज कर सकेंगे, वहीं दूसरे चार्जर की मदद से आवश्यकता पड़ने पर आॅफिस में भी कार को चार्ज कर सकते हैं। 
  

 

Created On :   22 Nov 2018 11:44 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story