सिंगरौली में 32 हजार टीन एजर करेंगे पहली बार मतदान - यहां ढ़ाई लाख हैं युवा मतदाता

Voting in the district is on November 28, for which 32817 young voters have been added in the voters list
सिंगरौली में 32 हजार टीन एजर करेंगे पहली बार मतदान - यहां ढ़ाई लाख हैं युवा मतदाता
सिंगरौली में 32 हजार टीन एजर करेंगे पहली बार मतदान - यहां ढ़ाई लाख हैं युवा मतदाता

डिजिटल डेस्क, सिंगरौली (वैढऩ)। जिले में 28 नवंबर को मतदान होना है, जिसके लिये मतदाता सूची में 32817 नौजवान मतदाताओं का नाम जोड़ा गया है। यह सभी मतदाता 18 और 19 वर्ष आयु वर्ग के हैं। ये सभी पहली बार किसी चुनाव में शामिल होकर मतदान करेंगे और अपने विधायक का चुनाव करेंगे। चुनाव आयोग के निर्देश पर जिला प्रशासन ने अभियान चलाकर इन मतदाताओं के नाम सूची में दर्ज कराये हैं ताकि कोई भी मतदान का पात्र व्यक्ति अपने इस अधिकार से वंचित न रह जाये। मजेदार बात तो यह है कि चितरंगी विधानसभा क्षेत्र में जितने नाम जोड़े गये हैं उनमें महिला मतदाताओं की संख्या पुरूष मतदाताओं से ज्यादा है। वैसे जिले में कुल मतदाताओं की संख्या 6 लाख 74 हजार 193 है, जिसमें से 3 लाख 52 हजार 776 पुरूष मतदाता हैं और महिला मतदाताओं की संख्या 3 लाख 21 हजार 410 है। वर्तमान जेंडर का अनुपात 911 है यानी एक हजार पुरूषों पर महिला मतदाताओं की संख्या नौ सौ ग्यारह है। जिले में 7 मतदाता थर्ड जेंडर के भी हैं, इनमें 4 सिंगरौली विधानसभा में और 3 देवसर विधानसभा मे हैं। चितरंगी विधानसभा में एक भी थर्ड जेंडर का मतदाता नहीं है।

18 से 29 वर्ष के ढाई लाख मतदाता
जिले में 18 से 29 वर्ष की आयु वर्ग के 2 लाख 53 हजार 680 मतदाता हैं। अगर कुल मतदाताओं का प्रतिशत निकाला जाये तो करीब 40 फीसदी मतदाता युवा वर्ग के ही आते हैं। 30 से 40 वर्ष आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या तो प्रशासन ने नहीं दर्शायी है लेकिन करीब 25 फीसदी इस वर्ग के मतदाता हैं। यानी करीब 65 फीसदी मतदाता 40 वर्ष आयु वर्ग के हैं। इसलिये कहा जा सकता है कि अपने जनप्रतिनिधियों का फैसला युवा वर्ग के ही हाथ मे है। हालांकि 35 प्रतिशत मतदाता भी अपने विधायक का चुनाव करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेंगे, लेकिन दारोमदार युवा वर्ग पर ही रहेगा।

80 साल के 6592 बुजुर्ग देंगे वोट
जिला प्रशासन ने 80 वर्ष की आयु पूरी कर चुके मतदाताओं को भी चिन्हित कराया है। जिला प्रशासन की सूचना के अनुसार जिले में 6592 मतदाता 80 वर्ष की आयु पूरी कर चुके हैं। ये सभी मतदान करें, इसके लिये जिला प्रशासन विशेष व्यवस्था कर रहा है। इनको न तो लाइन में लगना होगा और न ही इंतजार करना होगा। इसको एक सहयोगी भी मिलेगा जो मतदान में इनका सहयोग करेगा। इनको मतदान केन्द्र तक लाने के लिये भी वाहन की व्यवस्था की जायेगी, ताकि इन्हें किसी प्रकार की परेशानी न हो और ये अपने मताधिकार का प्रयोग करें।

 

Created On :   14 Nov 2018 7:52 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story