comScore

21st Century Fox को खरीदेगा Walt Disney, हुई मिलियन डॉलर डील

December 15th, 2017 14:26 IST
21st Century Fox को खरीदेगा Walt Disney, हुई मिलियन डॉलर डील

डिजिटल डेस्क, मुंबई। रूपर्ट मर्डोक की 21st Century Fox को खरीदने के लिए वॉल्ट डिज्नी के साथ डील फाइनल हो गई है। यह सदी की सबसे बड़ी मीडिया डील है। डिज्नी21st Century Fox inc. के फिल्म, टेलिविजन और इंटरनेशनल बिजनेस को 52.4 अरब डॉलर (करीब 3 लाख 34 हजार करोड़) में खरीदेगी। इस सौदे से डिज्नी को नेटफ्लिक्स और एमेजॉन डॉट कॉम जैसी डिजिटल कंपनियों से मिल रही चुनौतियों से निपटने में मदद मिलेगी। 


क्रिकेट मैच राइट्स खरीदेगा डि‍ज्‍नी

जानकारी के अनुसार, इस डील में स्टार इंडिया भी शामिल है, जिसकी कीमत 14 से 16 अरब डॉलर आंकी गई है। डिज्नी नेटवर्क के डिज्नी चैनल का भारत में प्रसारण हो रहा है, लेकिन अब इस डील के बाद डिज्नी भारत के मनोरंजन जगत में बड़ा धमाका कर सकता है। डिज्नी क्रिकेट मैच के मीडिया राइट्स भी खरीद सकता है। जिसके बाद रीजनल भाषाओं में चल रहे कार्यक्रम भी डिज्नी बनाएगा।

बता दें कि रूपर्ट ट्वेंटी फर्स्ट सेंचुरी फॉक्स कंपनी विरासत में मिली थी। उनके पिता ने 21 साल की उम्र में उन्हें इसकी जिम्मेदारी सौंपी थी। जिसके बाद मर्डोक ने इसे बड़े ग्लोबल न्यूज और फिल्म ग्रुप में बदल दिया। कहा जा रहा है कि इस डील के साथ मर्डोक के 50 साल से चले आ रहे बिजनस विस्तार पर भी ब्रेक लग जाएगा। इस डील में मशहूर मनोरंजन प्रॉपर्टीज- एक्समैन, अवतार, दि सिम्पसंस, एफएक्स नेटवर्क्स और नेशनल जिऑग्राफिक भी शामिल है।

स्टार इंडिया का मार्केट शेयर 20 प्रतिशत 


इस डील की निगांहे फॉक्स के भारत में विस्तार और स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड पर टिकी हैं। बता दें कि डील का एक चौथाई हिस्सा लगभग इसी का है। स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के कुल 69 चैनल्स हैं जो भारत और दुनिया के 100 से अधिक देशों में देखे जाते हैं। इस डील में स्टार इंडिया का ऑनलाइन प्लैटफॉर्म हॉटस्टार और आईपीएल के प्रसारण संबंधी अधिकार शामिल हैं। स्टार इंडिया का मार्केट शेयर 20 प्रतिशत के आस-पास है।

डि‍ज्‍नी ने यूटीवी को भी खरीदा 

भारत में डि‍ज्‍नी के बच्‍चों और यूथ से जुड़े करीब 8 चैनल चल रहे हैं। जिसमें डि‍ज्‍नी चैनल, डि‍ज्‍नी जूनि‍यर, हंगामा टीवी, बिंदास, फि‍ल्‍म चैनल यूटीवी मूवीज, यूटीवी एक्‍शन भी शामि‍ल हैं। डि‍ज्‍नी ने यूटीवी सॉफ्टवेयर कम्‍यूनि‍केशन को 2012 में 45.4 करोड़ डॉलर में रॉनी स्‍क्रूवाला से खरीदा था। इस डील के बाद डि‍ज्‍नी का लाइव स्‍क्रीनिंग प्‍लेटफॉर्म Hot Star और Hulu पर भी हक हो जाएगा। 


डिज्नी के चीफ एक्जीक्यूटिव रॉबर्ट आईजेर का कहना है कि इस डील से बढ़ती उपभोक्ता मनोरंजन में मांग को और विविधता मिलेगी। आईजेर पहले 2019 में पद से हटने वाले थे, लेकिन अब वे 2021 तक बने रहेंगे। डिज्नी नेटफ्लिक्स के मुकाबले खुद को मजबूत करने के लिए यह सौदा कर रही है।

कमेंट करें
kjQ7h