एनकाउंटर में मारा गया 3 फीट का वॉन्टेड आतंकी नूर मोहम्मद तांत्रे

Wanted JeM terrorist Noor Mohammad Tantray killed in encounter
एनकाउंटर में मारा गया 3 फीट का वॉन्टेड आतंकी नूर मोहम्मद तांत्रे
एनकाउंटर में मारा गया 3 फीट का वॉन्टेड आतंकी नूर मोहम्मद तांत्रे

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों की नाक में दम करके रखने वाला 3 फीट का आतंकी एनकाउंटर में मारा गया है। नूर मोहम्मद तांत्रे जैश-ए-मोहम्मद का वॉन्टेड टेररिस्ट था। सम्बूरा इलाके में हुए एनकाउंटर में सुरक्षा बलों ने इस आतंकी को मार गिराया है। इस आतंकवादी के बारे में माना जाता है कि घाटी में आतंकवादी संगठन को पुन:जीवित करने में इसकी बड़ी भूमिका थी

मकान में छिपा था 

बताया जा रहा है कि क्रेक टीम को तांत्रेय के सम्बूरा इलाके में होने की सूचना मिली थी। जिसके बाद कार्रवाई करते हुए सम्बूरा इलाके के एक मकान में घेरा गया। काफी देर चली फायरिंग में वो मारा गया। सोमवार रात को ये ऑपरेशन शुरू हुआ था जो मंगलवार सुबह तक चला। मौके से 1 एके 56, पिस्टल और बुलेट मैगजीन बरामद की गई हैं। जम्मू-कश्मीर के IGP मुनीर खान ने कहा कि हमें जैश के इस आतंकी के बारे में जानकारी मिली थी। वो जैश के सभी हमलों का मास्टरमाइंड था।

पैरोल के दौरान भागा था

47 साल का नूर मोहम्मद पुलवामा जिले के त्राल का रहने वाला था। पहले वह पेशे से इंजीनियर था। 2003 में दिल्ली पुलिस ने आतंकी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में उसे गिरफ्तार किया था। 2011 में आतंकवाद निरोधी अधिनियम (POTA) कोर्ट ने उसे उम्रकैद की सजा सुनाई था। लेकिन पैरोल के दौरान वह भाग गया था और दोबारा से जैश-ए-मोहम्मद ज्वॉइन कर लिया था। 

कई हमलो में रहा शामिल

नूर और जैश-ए-मोहम्मद के मुफ्ती वकास का साउथ कश्मीर में हुए आतंकी हमलों में अहम भूमिका थी। बताया जाता है कि अगस्त में पुलवामा के पुलिस लाइनों पर हुए हमले में भी नूर मोहम्मद का हाथ था। इस हमले में 8 सुरक्षाबल शहीद हो गए थे, जबकि 3 आतंकियों को मार गिराया गया था। यही नहीं, श्रीनगर एयरपोर्ट के बाहर बीएसएफ कैंप में हुए हमले में भी नूर का हाथ था। इस हमले में एक जवान शहीद हो गए था, जबकि 3 आतंकी ढेर हुए थे।

Created On :   26 Dec 2017 11:03 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story