comScore

अपनाएं ये स्क्रब, खत्म हो जाएंगे चेहरे के दाग धब्बे

September 02nd, 2018 11:00 IST

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। खूबसूरती एक ऐसा एहसास है जो आंखों और मन को सुकून देती है। आज के इस हाई टेक दौर में हर कोई सुन्दर दिखना चाहता है। हर कोई चाहता है कि वो लोगों को आकर्षित करें। खराब लाइफस्टाइल और धूल, प्रदूषण के कारण हमारी त्वचा बेजान हो जाती है और हमारे चेहरे की चमक खोने लगती है। हमें दाग धब्बे, कील-मुंहासे जैसी समस्यायों का सामना करना पड़ता है। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे, जिन्हें अपनाकर आपको इन समस्याओं से निजात मिलेगी।

नार्मल स्किन के लिए
सामान्य त्वचा पर कील, मुंहासों से राहत के लिए सेंधा नमक के साथ शहद का प्रयोग करें। इससे त्वचा में निखार आता है और त्वचा भी खिली-खिली लगती है। पहले एक चम्मच सेंधा नमक में एक चम्मच शहद मिला लें। ध्यान दें, सेंधा नमक बहुत महीन न पिसा हो या थोड़ा दरदरा हो। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें और फिर चेहरे को पानी से धो लें।

ड्राई स्किन के लिए
अगर आपकी स्किन ड्राई है तो सेंधा नमक के साथ बादाम के तेल का प्रयोग बहुत फायदेमंद रहेगा। सेंधा नमक त्वचा के डेड स्किन सेल्स को निकालता है और बादाम का तेल इसे मॉश्चराइज करता है। बादाम के तेल में विटामिन-ई होता है जो चेहरे को अंदर से पोषित करता है और चेहरे का रंग निखारता है। एक चम्मच सेंधा नमक में लगभग आधा चम्मच बादाम का तेल मिलाएं और इससे चेहरे को अच्छी तरह मसाज करें। 10 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करने के बाद चेहरे को पानी से धो लें।

ऑयली स्किन के लिए
अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपको कील-मुंहासों और दाने की समस्या भी ज्यादा होती होगी। इससे राहत पाने के लिए एक बाउल में एक चम्मच सेंधा नमक लीजिए और इसमें आधा चम्मच ओट मील मिला लें। इसे आपस में मिक्स करने के बाद इसमें आधा चम्मच बादाम का तेल और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इन सबको अच्छी तरह मिलाकर चेहरे पर 10 मिनट तक मसाज करें और फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इससे ऑयलीनेस भी खत्म हो जाएगी।

ब्लैकहेड्स के लिए
ब्लैकहेड्स की समस्या से आज कल हर महिला परेशान है। लेकिन सेंधा नमक के प्रयोग से इससे भी छुटकारा मिल सकता है। सेंधा नमक में कई ऐसे खनिज तत्व होते हैं जो त्वचा के लिेए फायदेमंद होते हैं। नींबू और सेंधा नमक के प्रयोग से चेहरा साफ हो जाता है। इसके लिए एक चम्मच सेंधा नमक में नींबू का रस मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक गोलाई में मसाज करें और फिर 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद इसे पानी से धोकर चेहरे पर मॉश्चराइजर लगा लें। आपकी त्वचा संबंधी सारी परेशानियां इस एक स्क्रब से ही ठीक हो जाएंगी। 
 

Loading...
कमेंट करें
BgpJ3
Loading...
loading...