पाक में हिन्दू लड़कियों का अपहरण, सुषमा-फवाद के बीच छिड़ी शब्दों की जंग

पाक में हिन्दू लड़कियों का अपहरण, सुषमा-फवाद के बीच छिड़ी शब्दों की जंग

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। भारत और पाकिस्तान के दो वरिष्ठ मंत्रियों के बीच शब्दों की जंग छिड़ गई है। ये जंग सिंध प्रांत में दो किशोर हिंदू लड़कियों का कथित अपहरण, जबरन धर्म परिवर्तन और  कम उम्र में शादी की खबरों को लेकर छिड़ी है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस मामले में जांच के आदेश दिए हैं।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान में भारतीय दूत से इस मामले को लेकर जानकारी मांगी थी। उन्होंने ट्वीट कर इस बारे में बताया था। सुषमा स्वराज के इस ट्वीट के बाद पाकिस्तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने उनके ट्वीट का जवाब देते हुए कहा कि यह उनके देश का "आंतरिक मुद्दा" है। फवाद चौधरी ने कहा, "मैम ये पाकिस्तान का आंतरिक मुद्दा है और यह मोदी का भारत नहीं है जहां अल्पसंख्यकों को दबाया जाता है। ये इमरान खान का नया पाकिस्तान है जहां हमारे झंडे का सफेद रंग हमें उतना ही प्रिय है। मुझे उम्मीद है कि भारतीय अल्पसंख्यकों के अधिकारों के लिए आप भी इसी परिश्रम के साथ काम करेंगी।"

फवाद चौधरी के इस ट्वीट का जवाब देते हुए सुषमा स्वराज ने कहा, "मंत्री महोदय, मैंने केवल इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायुक्त से एक रिपोर्ट मांगी जिसमें दो नाबालिग हिंदू लड़कियों के अपहरण और जबरन धर्म परिवर्तन के बारे में पूछा गया था। इतने में ही आप परेशान हो गए। ये आपके अपराधभाव को दिखाता है।"

सुषमा स्वराज के इस ट्वीट के बाद चौधरी ने फिर से ट्वीट किया, चौधरी ने कहा "मंत्री महोदया, मुझे खुशी है कि भारतीय प्रशासन में हमारे पास ऐसे लोग हैं जो अन्य देशों में अल्पसंख्यक अधिकारों की देखभाल करते हैं। मुझे पूरी उम्मीद है कि आप अपने घर में भी अल्पसंख्यकों के साथ खड़ी दिखाई देंगी।"

बता दें कि दो लड़कियों, रवीना (13) और रीना (15) को कथित रूप से "प्रभावशाली" पुरुषों के एक समूह द्वारा सिंध में घोटकी जिले में उनके घर से होली की पूर्व संध्या पर अपहरण कर लिया गया था। अपहरण के तुरंत बाद, एक वीडियो वायरल हुआ जिसमें एक मौलवी इन लड़कियों का निकाह करते हुए दिखाई दे रहे हैं। एक अलग वीडियो में, नाबालिग लड़कियों को यह कहते हुए देखा जा सकता है कि उन्होंने अपनी मर्जी से इस्लाम कबूल किया।

घटना के विरोध के बाद पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है। इस घटना के विरोध में किए गए प्रदर्शन में दोनों बहनों के पिता भी शामिल हुए थे। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने रविवार को अपहरण, जबरन धर्म परिवर्तन और दो हिंदू लड़कियों की कम उम्र की शादी की जांच के लिए तत्काल कदम उठाने का आदेश दिया है।

Created On :   24 March 2019 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story