मिस कॉल सिटीजन फीडबैक में वर्धा 18 वें पायदान पर

Wardha at number 18 in Miss Call Citizen Feedback in maharashtra
मिस कॉल सिटीजन फीडबैक में वर्धा 18 वें पायदान पर
मिस कॉल सिटीजन फीडबैक में वर्धा 18 वें पायदान पर

डिजिटल डेस्क, वर्धा।  बापू की कर्म भूमि वर्धा सफाई अभियान सर्वेक्षण लिस्ट में  18 वें पायदान पर पहुंची है।  स्वच्छता सर्वेक्षण 2018  में स्थानीय वर्धा नगर परिषद ने भी हिस्सा लिया है। स्पर्धा में वर्धा नगर परिषद को मिस कॉल सिटीजन फीडबैंक में  राज्य में 18 वां स्थान प्राप्त हुआ है। वहीं देश में अब यह 99  वें स्थान पर है। जिसके कारण वर्धा नगर परिषद को 1 से 10 लाख रुपए तक का पुरस्कार प्राप्त हो सकता है।
सफाई अभियान व सर्वेक्षण में नागरिकों का सहभाग बढ़ाने तथा उन्हें स्वच्छता का महत्व बताने के लिए 1969   टोल फ्री क्रमांक शुरू किया गया है। इस क्रमांक पर मिस कॉल देने के साथ ही संकेतस्थल के माध्यम से नागरिक अपना वोट दे सकते हैं। वर्धा शहर में स्वच्छ सर्वेक्षण के माध्यम से नगर परिषद द्वारा एक-एक व्यक्ति जोड़ा जा रहा है। इस सर्वेक्षण को केवल सर्वेक्षण न रखते हुए इसे जन अभियान बनाने का प्रयास किया जा  रहा है। टोल फ्री क्रमांक 1969  पर कॉल करने पर काल करनेवाले के विचार सुने जाते हैं। जिसके कुछ समय बाद ही मिस कॉल देनेवाले व्यक्ति के मोबाइल पर कॉल आता है। जिसमें 6 सवाल पूछे जाते हैं। स्वच्छ भारत का लक्ष्य ध्यान में रखकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लिए जाने वाले स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 स्पर्धा का मिस कॉल सिटीजन फिडबैंक एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

स्वच्छता दूत बनने आगे आएं युवा
वर्धा शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए नगर परिषद द्वारा प्रयास जारी है। नप के सफाई कर्मचारी अपना काम नियमित रूप से कर रहे हैंं। फिर भी सफाई को लेकर नागरिकों में जनजागरण करना आवश्यक है। हर एक घर का एक युवा स्वच्छता दूत के तौर पर आगे आने पर वर्धा 100 फीसदी स्वच्छ शहर होगा। जनसहयोग के बीना कोई उपक्रम सफल नहीं हो सकता। वर्धा नप में स्वच्छता दूत होने के लिए युवाओं को आगे आना चाहिए।
गुंजन मिसाल, स्वास्थ्य सभापति, नप वर्धा

Created On :   2 Feb 2018 6:55 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story