तस्वीर देखकर अंदाजा मत लगाइए, VIDEO देखकर अंजाम देखिए

Watch a Tesla Model X Tow a 143-Ton Boeing 787-9 Dreamliner.
तस्वीर देखकर अंदाजा मत लगाइए, VIDEO देखकर अंजाम देखिए
तस्वीर देखकर अंदाजा मत लगाइए, VIDEO देखकर अंजाम देखिए

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Tesla Model X ने एक Guinness World Record बनाया है। Tesla Model X अपने ऑटोनोमस ड्राइविंग मोड और सुपरकार जितना तेज जाने वाले Ludicrous Mode के लिए मशहूर है। Tesla Model X P100D को एक 130 टन वजनी Boeing 787-9 Dreamliner एयरक्राफ्ट को खींचने के लिए नवाजा गया है। ये दुनिया में किसी भी प्रोडक्शन इलेक्ट्रिक कार द्वारा खींचा गया सबसे भारी वजन है। आज तक कोई भी इलेक्ट्रिक कार ऐसा करने में कामयाब नहीं हो सकी है।

ऑस्ट्रेलिया की एयरलाइनर Qantas ने इलेक्ट्रिक कार निर्माता Tesla के साथ हुए अपने पार्टनरशिप को हाईलाइट करने के लिए इस स्टंट को आयोजित किया था। Qantas ऑस्ट्रेलिया में Tesla को 4 हवाई अड्डों पर वॉल चार्जर उपलब्ध कराता है ताकि Tesla Model S और Model X के ओनर्स सफर करते वक्त अपनी कार को चार्ज कर सकें। अब बात करते हैं रिकॉर्डड की। कार ने खाली हवाई जहाज को 300 मीटर तक खींचकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। ये स्टंट मेलबर्न हवाई अड्डे के टैक्सीवे पर किया गया था।

Tesla Model X P100D को 2267 किलो का वजन खींचने के लिए रेट किया गया था। लेकिन एयरप्लेन का 130 टन का वजन Tesla की क्षमता से कहीं ज्यादा है। हालांकि हमें ये नहीं पता है कि इस स्टंट को पूरा करने के बाद  Tesla में कितनी बैटरी बची थी। एक पूरी तरह से चार्जड Model X, 465 किलोमीटर तक जा सकती है। Tesla Model X P100D में एक इलेक्ट्रिक मोटर लगा है जो 1,072 NM का अधिकतम टॉर्क जनरेट करता है। और ये कई आम इंटरनल कमबशन वाले लग्जरी SUVs से बहुत ज्यादा है।

Qantas के मुताबिक, ये पहला वाकया है जब Tesla Model X ने इतना वजन ढोया हो। लेकिन, ऐसे वाकये पहले भी हुए हैं जब प्रोडक्शन कारों ने हवाईजहाज को खींचा है। इंडिया में एक इवेंट में एक Tata Hexa ने पिछले साल एक 285-टन वाले Airbus A380 को 73 मीटर्स तक टो किया था।

Qantas और Tesla साथ मिलकर आम लोगों के लिए नये सफर का जरिया सामने लाने की कोशिश में हैं ताकि आने वाले भविष्य में वातावरण सुरक्षित रहे। इलेक्ट्रिक व्हीकल के इस्तेमाल से एयरलाइन रनवे पर अपना उत्सर्जन कम कर पाएगी। कुछ समय पहले ही इंडिया में एक Tesla Model X को भी इम्पोर्ट किया गया था। जब खबर आई थी की Tesla अपनी Model 3 को इंडिया में लॉन्च करने की तैयारी में है, कई लोगों ने गाड़ी बुक की थी, लेकिन ये प्लान कई कारणों से टाल दिया गया।

Created On :   28 May 2018 4:34 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story