comScore

ये है दुनिया का सबसे सुरक्षित घर, देखें वीडियो

ये है दुनिया का सबसे सुरक्षित घर, देखें वीडियो

डिजिटल डेस्क, पोलैंड। यूं तो प्रत्येक व्यक्ति अपना घर बनवाते समय उसकी मजबूती पर सबसे ज्यादा ध्यान देता है, फिर भी कई बार किन्ही कारणों के चलते नए के नए मकान धरासाई हो जाते हैं। मगर आज हम आपको एक ऐसे मकान के बारे में बता रहे हैं, जिसके बारे में कहा जा रहा है कि वह दुनिया का सबसे ज्यादा मजबूत और सुरक्षित घर है और इस पर परमाणु बम का भी कोई असर नहीं होगा। 

पोलैंड की राजधानी वारसॉ के रहने वाले एक शख्स ने इस मकान को पोलैंड के नामी आर्किटेक्चर फर्म केडब्ल्यूके प्रोम्स कंपनी से बनवाया है। कंपनी ने मकान को इतनी मजबूती के साथ बनाया है जितना की क्लाइंट ने सोचा भी नहीं था। खबरों के मुताबिक इस मकान को दुनिया का सबसे सुरक्षित मकान का खिताब भी दिया गया है। 

मकान की खासियत की बात करें तो यह चारों तरफ, ऊपर-नीचे, आगे-पीछे से कंक्रीट की दीवारों से बंद हो जाता है और एक बार बंद होने पर कितनी भी कोशिश कर ली जाए, इस घर के अंदर कोई भी नहीं जा सकता। मेटल की शटर इस घर को और भी ज्यादा मजबूती देती है। बंद होने के बाद यह मकान किसी किले की तरह दिखाई पड़ता है। कंपनी का दावा है कि एक बार घर अगर पूरी तरह से बंद कर दिया जाए तो इसके बाद इसपर परमाणु बम का भी असर नहीं होता है। कंपनी के मुताबिक दुनिया के सबसे ज्यादा मजबूत और सुरक्षित घर को अंदर से बेहद खूबसूरत तरीके से बनाया गया है। घर के बाहर एक स्विमिंग पूल भी बनाया गया है। 


 

कमेंट करें
z8BJw