comScore

13 जगहों पर लगे वॉटर एटीएम, कुछ को उद्घाटन का इंतजार, कुछ बंद पड़े

13 जगहों पर लगे वॉटर एटीएम, कुछ को उद्घाटन का इंतजार, कुछ बंद पड़े

डिजिटल डेस्क, नागपुर। स्मार्ट सिटी बनाने की चाह में शहर में अनेक अभिनव योजनाओं पर काम किया जा रहा है। दो साल पहले तत्कालीन निगमायुक्त अश्विन मुद्गल ने शहर भर में वॉटर एटीएम लगाने की घोषणा की थी। शहर में 100 वॉटर एटीएम के माध्यम से नागरिकों को नाममात्र शुल्क पर शुद्ध व ठंडा पानी उपलब्ध कराने की योजना है। नवंबर 2018 से वॉटर एटीएम लगाने का काम शुरू हुआ। अब तक शहर में 13 स्थानों पर वॉटर एटीएम लगाए जा चुके हैं, लेकिन कुछ मंत्रियों के हाथों उद्घाटन के इंतजार में हैं, तो कुछ तीन-चार महीने में ही बंद होने के कगार पर पहुंच चुके हैं। नंदनवन रोड के केडीके कॉलेज के सामने बस स्टैंड के पास का वाॅटर एटीएम बंद हो चुका है। गर्मी के दिनों में नागरिकों का गला तर करने की मनपा की अभिनव योजना पर पानी फिरने लगा है।

दो महीने से नहीं  लगा चिलर
बताया जाता है कि पानी नहीं आने की शिकायत हर दूसरे-तीसरे दिन मिल रही है। फोन आते ही एक आदमी भेजकर समस्या हल करनी पड़ती है इसलिए वह हमेशा बंद दिखायी देता है। पिछले दो महीने में इस एटीएम में पानी ठंडा करने के लिए चिलर मशीन नहीं लग पायी है। इस कारण नागरिकों को ठंडा पानी नहीं मिल रहा है। चिलर मशीन नहीं होने से लोगों को गर्म पानी ही मिलता है। इसलिए अब यह एटीएम बंद अवस्था में है। शहर में वॉटर एटीएम लगाने के लिए जगह मनपा ने दी है, इसके बाद सारी व्यवस्था संबंधित कंपनी को करनी है। इससे होने वाली आमदनी से मनपा को लेना-देना नहीं है। बिजली और पानी के बिलों का भुगतान कंपनी को ही करना है।

मशीन मरम्मत की जिम्मेदारी है
नंदनवन केडीके कॉलेज के समीप लगे वॉटर एटीएम मशीन में खराबी आने पर उसे सुधारने की जिम्मेदारी हमारी है। वहां असामाजिक तत्वों के कारण परेशानी हो रही है। असामाजिक तत्व क्वाइन डालने के स्थान पर कचरा व शराब की बोतलों के ढक्कन आदि फंसा देते हैं। इससे सिस्टम से पानी नहीं आ पाता। हमें जब भी फोन आता है, हम वहां जाकर मशीन की मरम्मत कर देते हैं। वहां सुरक्षा, रखरखाव, बिजली बिल आदि का ध्यान रखना मनपा का काम है। हम कुछ नहीं कर सकते। 
- सुबोध रॉय, प्रभारी, इकोमैट्रिक्स इंटरप्राइजेस, नागपुर

प्रतिसाद नहीं मिला
इस संबध में अधिक जानकारी के लिए प्रभाग के पार्षद बंटी कुकड़े से मोबाइल पर कई बार संपर्क करने पर उन्होंने प्रतिसाद नहीं दिया। 

कमेंट करें
fyKoB