लाखों लोगों की आस्था का केन्द्र नागद्वारी में पानी का भीषण संकट , मेला तिथि आगे बढ़ाई

Water crisis in nagdhari, due to no rain fair date is extended
लाखों लोगों की आस्था का केन्द्र नागद्वारी में पानी का भीषण संकट , मेला तिथि आगे बढ़ाई
लाखों लोगों की आस्था का केन्द्र नागद्वारी में पानी का भीषण संकट , मेला तिथि आगे बढ़ाई

डिजिटल डेस्क,छिंदवाड़ा। लाखों लोगों की आस्था का केन्द्र नागद्वारी में इस वर्ष भीषण जलसंकट बना हुआ है इसी वजह से मेला तिथि आगे बढ़ा दी गई है । पचमढ़ी की वादियों में स्थित धार्मिक स्थल नागद्वारी मेला क्षेत्र में इस साल पानी का विकराल संकट छाया हुआ है। पानी की कमी चलते होशंगाबाद जिला प्रशासन ने मेले की तिथि बढ़ा दी है। पहले 25 जुलाई से मेला शुरू होने की घोषणा की गई थी। अब जिला प्रशासन ने यह तिथि 28 जुलाई कर दी है। भंडारा संचालित करने वाले मंडलों को 25 जुलाई से प्रवेश दिया जाएगा। यदि इस तिथि के पहले पर्याप्त बारिश नहीं हुई तो मेला तिथि में बदलाव भी किया जा सकता है।

14 किमी पैदल सफर करना होता है

होशंगाबाद कलेक्टर शैलेंद्र सिंह और पिपरिया एसडीएम मदन सिंह रघुवंशी ने वन विभाग और राजस्व अधिकारियों के साथ नागद्वारी मेला क्षेत्र का भ्रमण कर तैयारियों का जायजा लिया। मेला क्षेत्र में जल स्त्रोतों की स्थिति और भक्तों की संख्या के हिसाब से जिला प्रशासन ने निर्णय लिया कि जब तक क्षेत्र में पर्याप्त बारिश नहीं हो जाती तब तक भक्तों को मेला क्षेत्र में प्रवेश की इजाजत नहीं दी जा सकती। बताया जा रहा है कि मेला क्षेत्र में भक्तों को लगभग 14 किमी पैदल सफर करना होता है। 

अच्छी बारिश हुई तो नहीं होगी कठिनाई

इस पूरे ट्रैक में कहीं भी पानी उपलब्ध नहीं है। जिला प्रशासन ने मौसम विज्ञान केंद्र की पूर्वानुमान रिपोर्ट के आधार पर फिलहाल मेले की तिथि 28 जुलाई से 6 अगस्त तय की है। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि 20 से 25 जुलाई तक क्षेत्र में अच्छी बारिश हो सकती है। अधिकारियों का कहना है कि 25 जुलाई से पहले अच्छी बारिश हुई तो भक्तों को किसी तरह की कठिनाई नहीं होगी। एसडीएम मदन सिंह रघुवंशी ने कहा कि फिलहाल पानी के संकट को देखते हुए मेले की तिथि बढ़ाई गई है। उम्मीद है कि आगामी सप्ताह में अच्छी बारिश होगी और नागद्वारी मेला क्षेत्र में भक्तों के लिए भरपूर पानी उपलब्ध होगा।  

Created On :   19 July 2019 7:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story