comScore

प्री - मानसून बारिश में मैंगलोर पानी-पानी, फंसे लोगों को निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन

May 29th, 2018 22:51 IST
प्री - मानसून बारिश में मैंगलोर पानी-पानी, फंसे लोगों को निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। केरल के तटीय इलाकों में मानसून की दस्तक के बाद मंगलवार को मैंगलोर में जमकर बादल बरसे। तेज बारिश के कारण शहर के कई इलाकों में पानी भर गया। पानी में फंसे लोगों को नाव और अन्य साधनों के जरिए रेस्क्यू टीम की मदद से सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जा रहा है। मैंगलोर के साथ-साथ राज्य के हुबली में भी भारी बारिश हुई है।

तेज हवाओं से गिरे पेड़, उखड़े खंभे
तेज बारिश के कारण इलाके के कोडियलगुथु, कोत्तरा, चौकी, वीवीएस, कदरी, कंबाला, पणजीमंगेरु, अदयार, येक्कुरु और दूसरे इलाकों की सड़कें जलमग्न हो गईं। कई जगहों की सड़कों पर घुटनों तक पानी भर गया। तेज हवाओं के कारण कई पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए हैं।  मौसम वैज्ञानिक इस बारिश को प्री मानसून रेन बता रहे हैं। स्‍थानीय लोगों का कहना है कि उन्होंने 25 साल में पहली बार इतनी ज्यादा प्री मानसून रेन देखी है। 

बीजेपी सांसद ने लिया जायजा
इन सबके बीच दक्षिण कन्नड़ से बीजेपी सांसद नलिन कुमार कतील बचाव कार्य देखने पहुंचे। मैंगलोर से बाढ़ की स्थिति के चलते जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। राहत और बचाव कार्य के लिए NDRF को तैनात किया गया है। इसके साथ ही पूरे जिले को अलर्ट पर रखा गया है। राज्य में ऐहतियातन स्कूलों, कॉलेज और दुकानों को बंद करा दिया गया है। प्रशासन की ओर से मछुआरों को सलाह दी गई है कि लोग समुद्र तट की ओर ना जाएं। 

तेज बारिश का किया था पूर्वानुमान जारी
इससे पहले मौसम वैज्ञानिकों ने आने वाले 24 घंटे में केरल के कुछ भागों में तेज बारिश का पुर्वानुमान जारी किया था। इसके साथ ही तमिलनाडु, बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर के बाकी हिस्सों में भी तेज बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई थी। मौसम विभाग का पुर्वानुमान है कि जून में देश के 80 फीसदी हिस्से में मानसून सक्रिय हो जाएगा।

मौसम विभाग ने की आधिकारिक घोषणा
आईएमडी ने मंगलवार को प्रेस नोट जारी कर कहा कि साउथ वेस्ट मानसून, दक्षिण पूर्व अरब सागर, कोमोरिन -मालदीव क्षेत्र, पूरे लक्षद्वीप, केरल के अधिकांश हिस्सों, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों और बंगाल के मध्य और पूर्वोत्तर खाड़ी के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ गया है। इसी तरह साउथ वेस्ट मानसून केरल में अपनी सामान्य तारीख से 3 दिन पहले पहुंच गया है।

स्काईमेट ने दी थी मानसून के आमद की खबर
वहीं मौसम का पुर्वानुमान लगाने वाली प्राइवेट कंपनी स्काइमेट ने सोमवार को कहा था कि साउथ वेस्ट मानसून ने सोमवार को केरल में दस्तक दे दी है। स्काइमेट के CEO जतिन सिंह ने कहा था ''मानसून के जैसी स्थिति केरल में दिखाई दे रही है। हम कह सकते है कि वार्षिक वर्षा के मौसम का आगाज हो गया है। इससे पहले स्काइमेट ने अपने पुर्वानुमान में कहा था कि 28 मई को मानसून केरल कोस्ट को हिट करेगा।   

कमेंट करें
ErqKW