भारत के खिलाफ 2 मैच नहीं जीती श्रीलंका, तो वर्ल्ड कप-2019 में भी नहीं मिलेगी एंट्री

wc 2019 srilanka have to beat india in 2 odi for direct qualification
भारत के खिलाफ 2 मैच नहीं जीती श्रीलंका, तो वर्ल्ड कप-2019 में भी नहीं मिलेगी एंट्री
भारत के खिलाफ 2 मैच नहीं जीती श्रीलंका, तो वर्ल्ड कप-2019 में भी नहीं मिलेगी एंट्री

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और श्रीलंका के बीच रविवार को 5 वनडे मैच की सीरीज का पहला मैच खेला जाएगा। टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप होने के बाद श्रीलंका के पास ये आखिरी मौका है 2019 वर्ल्ड कप में अपनी जगह पक्की करने का। 5 वनडे मैच की इस सीरीज में श्रीलंका को कम से कम 2 मैच जीतने ही होंगे तब जाकर वो 2019 के वर्ल्ड कप में अपनी जगह बना पाएगा, वरना उसकी जगह वेस्टइंडीज़ को मौका मिलेगा। 

क्या है पूरा गणित? 

श्रीलंका अभी वनडे रैंकिंग में 88 पॉइंट्स के साथ 8वें नंबर पर है, जबकि वेस्टइंडीज़ 78 पॉइंट्स के साथ 9वें नंबर पर है। अगर श्रीलंका भारत के साथ होने वाली इस वनडे सीरीज में कम से कम 2 मैच जीत जाता है तो उसे 2 पॉइंट्स मिलेंगे, लेकिन अगर वो हारा तो फिर उसके लिए मुश्किल खड़ी हो सकती है। इसके अलावा वेस्टइंडीज़ को अभी आयरलैंड के साथ 1 और इंगलैंड के साथ 5 वनडे मैच की सीरीज खेलनी है। अगर वेस्टइंडीज़ ये सारे मैच जीतने में कामयाब हो जाता है तो उसे 10 पॉइंट्स मिलेंगे। ऐसे में अगर श्रीलंका हारा और वेस्टइंडीज़ जीता तो फिर हो सकता है कि श्रीलंका को 2019 के वर्ल्ड कप में एंट्री न मिले। अगर श्रीलंका भारत के खिलाफ 2 मैच जीतने में कामयाब हो जाता है तो फिर उसकी जगह वर्ल्ड कप में पक्की हो जाएगी। इसके बाद वेस्टइंडीज़ अगर आयरलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ सारे मैच जीत भी जाता है तो भी वो वर्ल्ड कप नहीं खेल पाएगा। 

30 सितंबर है आखिरी डेट

वर्ल्ड कप क्वालिफाय करने के लिए 30 सितंबर आखिरी डेट है, इसके बाद टॉप-8 टीमें सीधे वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाय हो जाएंगी और फिर किसी दूसरी टीम को एंट्री नहीं मिलेगी। चैंपियंस ट्रॉफी जीतने के कारण पाकिस्तान और इसी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने के कारण बांग्लादेश की 2019 वर्ल्ड कप में जगह पक्की हो चुकी है। 

Created On :   19 Aug 2017 8:09 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story