इंदिरा गांधी की सरकार 18 राज्यों में थी, हमारी 19 में है: PM

We rule in 19 states, Indira Gandhi was in power in 18, says PM Modi
इंदिरा गांधी की सरकार 18 राज्यों में थी, हमारी 19 में है: PM
इंदिरा गांधी की सरकार 18 राज्यों में थी, हमारी 19 में है: PM

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गुजरात और हिमाचल प्रदेश के चुनावों के बाद बुधवार को बीजेपी पार्लियामेंट्री बोर्ड की मीटिंग हुई। इस मीटिंग को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन बार भावुक हुए। इन दोनों राज्यों में जीत को पीएम ने पार्टी के लिए बड़ी जीत बताते हुए कहा कि "इंदिरा गांधी जब सत्ता में थी, तो उनकी सरकार 18 राज्यों में थी, जबकि हमारी सरकार 19 राज्यों में है।" पीएम ने कहा कड़ी मेहनत के बाद हम यहां तक पहुंचे हैं। बता दें कि बुधवार को हुई इस मीटिंग में बीजेपी के नेशनल प्रेसि़डेंट अमित शाह समेत कई बड़े नेता मौजूद थे।


हम 2 सीटों से यहां तक पहुंचे हैं

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीजेपी पार्लियामेंट्री बोर्ड की मीटिंग को संबोधित करते हुए पीएम तीन बार भावुक हुए और अपने पुराने दिनों को याद किया। पीएम मोदी ने गुजरात और हिमाचल प्रदेश में मिली जीत को पार्टी के लिए बड़ी जीत बताया। पीएम ने कहा कि "ये बड़ी जीत है और अब हमारी सरकार 19 राज्यों में है। जब इंदिरा गांधी सत्ता में थी, तब उनकी सरकार 18 राज्यों में थी।" पीएम ने आगे कहा कि "उस वक्त (1984) में हमारी पार्टी की 2 सीटें थी और कड़ी मेहनत के कारण हम यहां तक पहुंचे हैं।"

पीएम हुए तीन बार भावुक

बीजेपी पार्लियामेंट्री बोर्ड की मीटिंग को संबोधित करते हुए पीएम मोदी तीन बार भावुक हुए। पहली बार पीएम उस वक्त को याद करते हुए भावुक हुए जब वो पार्टी के महामंत्री थे। पीएम ने बताया कि "उस वक्त वो पार्टी में महामंत्री थे और गुजरात में बीजेपी ने लोकसभा चुनावों में पहली बार 20 का आंकड़ा पार किया था। तब वो बीजेपी ऑफिस में पार्टी वर्कर्स के साथ खड़े हुए थे। उसी दौरान प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने आकर मेरे कंधे पर हाथ रखा और कहा कि तुमने वो कर दिखाया जो कभी नहीं हुआ।" 

दूसरी बार प्रधानमंत्री पार्टी के बुरे दौर को याद करते हुए भावुक हो उठे। पीएम मोदी ने बताया कि "पार्टी में एक दौर ऐसा आया जब एक साथ पार्टी के तीन बड़े नेताओं का निधन हो गया और पार्टी मुश्किल में आ गई। उस समय कैसे पार्टी उबरी और आगे बढ़ी।" इसके बाद पीएम ने कहा कि "कम्युनिस्ट पार्टी के अलावा बीजेपी ही ऐसी पार्टी है, जिसकी लगातार 6 बार किसी राज्य में सरकार बनी है। इसके पीछे पार्टी कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत है।"

नहीं हुआ सीएम पर फैसला

गुजरात और हिमाचल प्रदेश में चुनावों के बाद बुधवार को बीजेपी पार्लियामेंट्री बोर्ड की मीटिंग में सीएम पर कोई फैसला नहीं लिया गया। इससे पहले माना जा रहा था कि बुधवार को मीटिंग के बाद इन दोनों राज्यों में कौन सीएम बनेगा, उस पर फैसला लिया जा सकता है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। बता दें कि गुजरात में सीटें कम होने के बाद भी विजय रुपाणी को फिर से सीएम बनाया जा सकता है। हालांकि इस रेस में स्मृति ईरानी का नाम भी शामिल है। स्मृति गुजरात से ही राज्यसभा सांसद हैं। इसके अलावा, ये भी कहा जा रहा है कि बीजेपी इस बार किसी नए चेहरे को सीएम बना सकती है, जो सभी वर्गों को टारगेट कर सके। वहीं, हिमाचल प्रदेश में प्रेम कुमार धूमल के हार जाने के बाद केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा और जयराम ठाकुर इस रेस में सबसे आगे बताए जा रहे हैं। इसके अलावा मोहिंदर सिंह, राजीव बिंदल, सुरेश भारद्वाज और कृष्ण कपूर के नाम भी चल रहे हैं। हालांकि अभी तक इस बारे में पार्टी की तरफ से कुछ नहीं कहा गया है।

किन-किन राज्यों में है बीजेपी की सरकार? 

नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से बीजेपी अब तक कई राज्यों में चुनाव जीत चुकी है और कई राज्यों में वो सत्ता में भागीदार है। इस वक्त 29 में से 19 राज्यों में बीजेपी की सरकार है, जिसमें 14 में बीजेपी अकेले सरकार चला रही है, जबकि 5 में गठबंधन सरकार है। इसमें गुजरात, राजस्थान, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, अरूणाचल प्रदेश, झारखंड, असम, गोवा और नागालैंड में बीजेपी अकेले सरकार चला रही है। वहीं आंध्रप्रदेश, मणिपुर,  जम्मू और कश्मीर, बिहार, महाराष्ट्र और सिक्किम में बीजेपी गठबंधन के साथ सरकार में है। 

Created On :   21 Dec 2017 4:23 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story