मौसम की मार: आंधी से दर्जनों मकान ध्वस्त, ठप्प रही बिजली व्यवस्था

Weather: More than dozen houses are destroyed by extreme storm
मौसम की मार: आंधी से दर्जनों मकान ध्वस्त, ठप्प रही बिजली व्यवस्था
मौसम की मार: आंधी से दर्जनों मकान ध्वस्त, ठप्प रही बिजली व्यवस्था

डिजिटल डेस्क, सीधी। जिले में दोपहर के समय अचानक आए तेज आंधी ने जनजीवन को अस्त व्यस्त कर दिया। तूफान के झोंके से जहां कलेक्ट्रेट कैम्पस के समीप विद्युत तार पर डाल टूटकर गिर जाने से शहरी विद्युत सप्लाई बाधित रही। वहीं पूजा पार्क में आयोजित मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना के कार्यक्रम को लेकर लगाया गया टेण्ट पण्डाल धराशायी हो गया। पण्डाल के गिरने से टेण्ट हाउस के दो कर्मचारी घायल हो गए हैं। वहीं जिले के सेमरिया क्षेत्र मे आंधी-पानी से दर्जनों घर ध्वस्त हो गए,  इस दौरान कई पेड़ धराशायी हो गए।

शहर के पूजा पार्क में आयोजित ब्लाक स्तरीय कार्यक्रम की मुख्य अतिथि सांसद रीती पाठक रही। इस दौरान मंच के सामने हितग्राहियों का जमावड़ा भी लगा था, किंतु कार्यक्रम के दौरान ही दोपहर में तेज आंधी चलने से अफरा-तफरी मच गई। आंधी के चलते टेण्ट पण्डाल धराशायी हो गया तो दो कर्मचारी घायल भी हो गए हैं। उधर आंधी के चलते ही विद्युत तार में पेड़ की डाली गिर जाने से शहर की विद्युत सप्लाई काफी देर तक अवरूद्ध रही। तूफान के बाद बारिश होने के कारण विद्युत विभाग के कर्मचारी उन स्थानों तक पहुंचने में नाकामयाब रहे, जहां वृक्षों के टूटने से यह समस्या पैदा हुई। जिसके कारण शहर की विद्युत सप्लाई घंटों पूरी तरह से ठप्प रही। विद्युत सप्लाई बंद होने से अनेक दफ्तरों में कामकाज बंद रहा। जिला मुख्यालय कलेक्ट्रेट कैम्पस सहित अन्य शासकीय कार्यालयों का काम प्रभावित हुआ।

बता दें कि अपरान्ह 2 बजे के बाद अचानक आए अंधड़ के तेज झटके से पेड़ की शाखाएं गिरने और घरों में लगे टीन के छप्पर उड़ने तथा आम, कटहल के फल टूटकर गिरने की जानकारी मिल रही है। तूफान की तेज हवाएं करीब घंटे भर चलती रही, बाद में तेज बारिश चलने के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। बताया गया है कि बारिश थमने पर विभाग की गाड़ियों ने शहर का चक्कर लगाना शुरू किया तब कहीं घंटे भर की खोजबीन के बाद उन्हें पता चल सका कि विद्युत सप्लाई क्यों बाधित है। विद्युत सप्लाई बंद होने के कारणों एवं स्थल का पता लगने के वावजूद सप्लाई ठीक करने में विभागीय कर्मचारियों की उदासीनता सामने आई। जिसके कारण पूरे शहर की बिजली घंटों तक गुल रही।

नहीं होती पेड़ों की छटाई
विभाग द्वारा भले ही घंटों विद्युत सप्लाई बंद कर पेट्रोलिंग की बात की जाती हो किंतु सच्चाई कुछ और ही नजर आती है। मानसूनी बारिश आने से पहले जहां तकनीकी समस्या सहित तारों के रख रखाव के लिए तार से लगे पेड़ पौधों की छटनी की जानी चाहिए वह कार्य नहीं किया गया। जिसके चलते तूफान के झटके से तारों से सटे कई पेड़-पौधे टूटकर विद्युत तार पर गिर पड़ते हैं और उसका प्रभाव यह होता है कि घंटों बिजली की सप्लाई बाधित रहती है जिससे आवश्यक कार्य भी बाधित हो जाते हैं।
 कई गरीब हुए बेघर
जिले के  सेमरिया क्षेत्र मे आंधी-पानी से दर्जनों घर ध्वस्त हो गए इस दौरान कई पेड़ धराशायी हो गए ।  वहीं विद्युत तार टूटने के कारण बिजली आपूर्ति प्रभावित रही। बता दें कि कुबरी निवासी अजय मिश्रा के घर में आम का पेड़ गिर जाने से कच्चा मकान क्षतिग्रस्त हो गया है। सेमरिया क्षेत्र कई जगहों में आंधी तूफान व बारिश से सेमरिया, बढौरा, पोडी, झगरहा, कुबरी सहित आसपास के गांवों में लाखों के नुकसान की होने की सूचना है। तेज आंधी के कारण दर्जनों पेड़ टूट कर धराशायी हो गए।

ग्राम पंचायत क्षेत्र सेमरिया में पूर्व से लेकर आज तक पानी की निकासी को लेकर हाहाकार मचा रहता है। जहां आज आधी पानी के कारण सेमरिया बाजार में पानी लबालब भर जाने के कारण कई व्यापारियों के घर  के अंदर पानी लबालब भरा हुआ है। क्षेत्र के ग्रामीणों ने इस समस्या से कई वर्षों से अग्रेषित हैं लेकिन आज तक इन्हें निजात नहीं मिल सकी है। सेमरिया बाजार के सड़कों में पानी भरे रहने के कारण कई राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ा वही कई दुकानों के छप्पर भी उड़ गए हैं।

 

Created On :   14 Jun 2018 7:54 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story